हरियाणा बिजली निगम का Paytm से टूटा करार, फिर भी उपभोक्ता कर सकेंगे बिल भुगतान

पंचकूला । हरियाणा में बिजली निगमों का पेटीएम वॉलेट से करार टूट गया है लेकिन इसके बावजूद बिजली निगम ने स्पष्ट किया है कि उपभोक्ता पेटीएम से बिलों का भुगतान कर सकेंगे. बता दें कि पहले उतर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने निर्देश जारी किया था कि पेटीएम वॉलेट के जरिए कोई भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा लेकिन शाम होते-2 स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि सभी डिजिटल भुगतानो को वैकल्पिक चैनलों के माध्यम से संसाधित किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   सभी राजकीय आईटीआई में जल्द होगी अनुदेशकों की भर्ती, HSSC ने शुरू की प्रक्रिया

bijli bill
दरअसल ,पेटीएम द्वारा उपभोक्ताओं के बिलों के भुगतान के बदले सरकार से ज्यादा पैसा मांगने पर बात बिगड़ गई थी. सरकार एक बिल की एवज में अपने खजाने से पेटीएम को दो रुपए देती थी . पेटीएम ने न केवल इस राशि को बढ़ाकर 2.45 पैसे करने की शर्त रखी , बल्कि उपभोक्ताओं से भी सुविधा शुल्क के रूप में 1.45 फीसदी राशि वसूलने की शर्त लगा दी.

यह भी पढ़े -   नवजात के जन्म के 21 दिन के अंदर बनवा लें बर्थ सर्टिफिकेट, वरना काटने पड़ सकतें हैं चक्कर

सरकार ने अपने हिस्से की राशि बढ़ाने की हामी भरी थी लेकिन उपभोक्ताओं पर सुविधा शुल्क थोपने से साफ मना कर दिया. जब बात सिरे नहीं चढ़ी तो सरकार ने पेटीएम के साथ लंबे समय से चलें आ रहे अनुबंध को समाप्त कर दिया. बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि अगर पेटीएम की शर्त को स्वीकार करते तो डिजिटल प्लेटफार्म पर मौजूद दूसरी कंपनियां भी ज्यादा भुगतान की डिमांड करती.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पहली बार तितलियों पर होगा सर्वे, 10 गांवों का चयन

हम किसी को भी उपभोक्ता से एक्सट्रा चार्ज वसूली की मंजूरी नहीं दें सकते , इसलिए पेटीएम के साथ अनुबंध समाप्त करने का फैसला लिया गया है. उन्होंने बताया कि इसके बावजूद भी उपभोक्ताओं के हित प्रभावित नहीं होंगे .वह पहले की तरह पेटीएम वॉलेट से बिलों का भुगतान कर सकते हैं और उन्हें कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!