रेवाड़ी में खुला प्रदेश का तीसरा PM किसान समृद्धि केंद्र, ड्रोन सहित अन्य कृषि उपकरण किराए पर ले सकेंगे किसान

रेवाड़ी | किसानों की आर्थिक दशा सुधारने और उन्हें सुदृढ बनाने की दिशा में केन्द्र की मोदी सरकार ने एक जरुरी कदम उठाया है. केन्द्र सरकार द्वारा छोटे व मध्यम किसान जो कृषि उपकरण खरीदने में असक्षम है उन्हें उपकरण किराए पर दिए जाएंगे. इसके अलावा सरकार किसानों को खेतों में बीज और कीटनाशक छिड़काव के लिए ड्रोन किराये पर भी देने की व्यवस्था कर रही है.

Bajra Mandi

एक ही छत के नीचे मिलेंगे बीज

भारत सरकार के उपक्रम नेशनल फर्टिलाइजर की तरफ से हरियाणा में पानीपत और पंचकूला के बाद रेवाड़ी में तीसरा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र खोला गया है. यहां पर किसानों को एक ही छत के नीचे कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी. ऐसे में किसानों को खाद, बीज, कृषि उपकरणों व मिट्टी-पानी की जांच के लिए अलग-अलग जगहों पर चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. रेवाड़ी शहर की नई अनाजमंडी मे खोले गए इस केंद्र में किसानों को एक ही छत के नीचे विभिन्न फसलों के बारे में ट्रेनिंग, खाद और बीज भी मिलेंगे.

ब्लॉक और गांव स्तर पर भी खुलेंगे केंद्र

नेशनल फर्टिलाइजर के एरिया मैनेजर अरविंद सूरा ने बताया कि पहले चरण में हरियाणा के हर जिले में जबकि दूसरे चरण में ब्लाक और गांव स्तर पर इस तरह के केंद्र खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि आज के आधुनिक युग में खेती करने की नई तकनीक आ गई है. खेती में ड्रोन का इस्तेमाल होने लगा है. ऐसे में छोटे और मध्यम किसानों के लिए 8-10 रुपए ड्रोन पर खर्च करना संभव नहीं है. ऐसे किसानों की मदद करने के उद्देश्य से सरकार ड्रोन खरीदकर उन्हें किराए पर देगी.

यह भी पढ़े -   रेवाड़ी में 4 साल के संघर्ष के बाद एम्स का रास्ता हुआ साफ, सीएम खट्टर ने दी मंजूरी

मिनटों में होंगे खेती के काम

खंड कृषि अधिकारी अनिल यादव ने बताया कि जिस काम को करने में किसानों को कई घंटे का समय लगता था,उस काम को ड्रोन की मदद से कुछ ही मिनटों में पूरा किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि बाकायदा किसानों को ड्रोन संचालित करने की ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि उन्हें अपने खेती के काम करने के दौरान किसी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!