नई गाइडलाइंस: MDU के यूजी-पीजी स्टूडेंट्स को शर्तों पर ऑनलाइन परीक्षा की मंजूरी

Casino

रोहतक । विधार्थियों के विरोध के पश्चात महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी (MDU) की 20 जुलाई से शुरू हो रही यूजी- पीजी ईवन सेमेस्टर परीक्षा कोविड-19 के चलते ऑनलाइन माध्यम से करवाने की मंजूरी दी गई है. इस मसले पर विधार्थियों के विरोधाभास के चलते कुलपति ने परीक्षा आयोजन के लिए बनाई गई समिति की अनुशंसा पर ऑनलाइन परीक्षा आयोजन करने को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी है.

MDU
विभागाध्यक्ष की मंजूरी होंगी अनिवार्य

नई गाइडलाइंस के तहत वें छात्र जो कोरोना संक्रमित हैं ,या फैमिली में किसी सदस्य के संक्रमित होने की वजह से क्वॉरटाईन है , ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा दें सकते हैं. इसके अलावा विदेश में रह रहे विधार्थियों समेत हरियाणा व दिल्ली को छोड़कर अन्य राज्यों के विधार्थी ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा में भाग लेंगे. क्रोनिक डिजीज के चलते हस्पतालों में भर्ती विधार्थी ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा देने के हकदार होंगे. इसके अलावा वे विधार्थी जिनका ऑनलाइन परीक्षा देने का आग्रह किसी ठोस तर्क की वजह से विभाग, संस्थान या कॉलेज के विभागाध्यक्ष , निदेशक, प्राचार्य की और से स्वीकृत है , ऑनलाइन परीक्षा देने के हकदार हैं.

यह भी पढ़े -   रोहतक में खेत के कच्चे रास्ते में पड़ा था लावारिस थैला, उठाते ही जोरदार धमाका

ये दस्तावेज देने होंगे

यह पात्रता पूरी करने वाले विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए अनुमति संबंधित विभागाध्यक्ष, निदेशक,प्राचार्य अपने स्तर पर देंगे. उपरोक्त पात्रता पूरी करने वाले विद्यार्थियों को वैध मैडिकल, अन्य प्रामाणिक प्रुफ, ईमेल, कॉन्टेक्ट नंबर तथा एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा आरंभ होने से 7 दिन पहले संबंधित विभागाध्यक्ष, निदेशक प्राचार्य से रिक्वेस्ट करनी होगी.

यूजी-पीजी परीक्षा में दोनों विकल्पों की मांग

वहीं एमडीयू की नई शर्तों के साथ दी गई छूट पर विधार्थियों ने ऐतराज जताया है. छात्र नेता दीपक धनखड़ ने कहा कि इसमें हरियाणा और दिल्ली के आम स्टूडेंट्स को कोई राहत प्रदान नहीं की गई है. यदि एमडीयू प्रशासन की ओर से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ऑप्शन नहीं दिए जाते हैं तो एमडीयू प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में नई शिक्षा नीति 2020 लॉन्च, अब 29 जुलाई को इस दिवस के रूप में मनाएंगे हरियाणावासी

नई गाइडलाइंस के मुताबिक जो विद्यार्थी कोरोना संक्रमित हैं , या फैमिली में किसी सदस्य के कोरोना संक्रमित होने की वजह से क्वॉरटाईन है , ऑनलाइन परीक्षा देने के हकदार हैं. इसके अलावा विदेश में रह रहे विधार्थियों के अलावा हरियाणा व दिल्ली को छोड़कर अन्य राज्यों के विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा दें सकेंगे.
डॉ. बीएस संधु, परीक्षा नियंत्रक, एमडीयू

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!