MDU की ऑनलाइन परीक्षाएं 16 जून से, अभी देखे पूरी जानकारी

रोहतक । महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (MDU) की एक मई से आयोजित होने वाली पीजी पाठ्यक्रमों की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं अब 16 जून से ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी.

MDU

परीक्षा नियंत्रक डॉ बीएस संधु ने बताया कि ऑनलाइन विवरण मोड से एमए/ एमएससी/ एमकॉम प्रथम सेमेस्टर की फुल,री- अपीयर व इम्प्रूवमेंट, एमटेक/ एम. प्लानिंग के प्रथम सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर ,एम फार्मा/ एलएलएम/ एमएचएमसीटी/ एमटीटीएम/ एम. लिब के प्रथम सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर,एमबीए आल स्ट्रीम के प्रथम सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर,पीजी पंच वर्षीय समेकित पाठ्यक्रमों- इंग्लिश, इकोनोमिक्स, कामर्स,लोक प्रशासन व गणित के प्रथम सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर , इम्प्रूवमेंट,एमसीए तीन वर्षीय व दो वर्षीय के प्रथम सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर तथा तीसरे सेमेस्टर(लेटरल एंट्री केवल रेगुलर) ,एमएफए छः वर्षीय समेकित पाठ्यक्रम के प्रथम सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर व इम्प्रूवमेंट तथा एमएड/ एमएड स्पेशल एजुकेशन के प्रथम सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर की परीक्षाएं 16 जून से आयोजित की जाएगी.

परीक्षा नियंत्रक डॉ बलजीत संधु ने बताया कि जिन पाठ्यक्रमों की मार्च 2021 में ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की गई थी, उनके लेफ्ट आउट विधार्थियों की परीक्षाएं भी ऑनलाइन माध्यम से 16 जून से ही आयोजित की जाएगी. पीएचडी कोर्स वर्क/ एमफिल प्रथम व दूसरा सेमेस्टर तथा डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी 16 जून से ऑनलाइन माध्यम से ही करवाईं जाएगी. डॉ संधु ने आगे बताया कि पीजी प्रथम सेमेस्टर की प्रेक्टिकल परीक्षाएं दूसरे सेमेस्टर की प्रेक्टिकल परीक्षाओं के साथ आयोजित की जाएगी, जिसके बारे में परीक्षा नियंत्रक कार्यालय गाइडलाइंस जारी करेगा. उपरोक्त परीक्षाओं की डेट शीट, ऑनलाइन मोड आयोजन संबंधित गाइडलाइंस तथा एसओपी विश्वविद्यालय बेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में 30 जून तक बंद रहेंगे स्कूल, आज से शुरू होगी बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस

वहीं छात्र लीडर दीपक धनखड़ ने विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की है कि गत परीक्षाओं को मद्देनजर रखते हुए इस बार भी यूनिवर्सिटी प्रशासन को ऑनलाइन परीक्षा के लिए डेमों देना चाहिए. इससे विधार्थी परीक्षाओं को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां अच्छे से कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ जगहों पर मोबाइल नेटवर्क को लेकर समस्या आम बात है. इसलिए जो विधार्थी ऑनलाइन परीक्षा नहीं दे पाए, उन्हें बाद में ऑफलाइन का विकल्प दिया जाएं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!