11वीं कक्षा की छात्रा ने कैंसर पीड़ितों की मदद के लिए, दान किए ढाई फुट लंबे बाल

सिरसा । दान तो कई तरह का होता है, आपने अक्सर अलग-अलग दान के बारे में सुना होगा. परन्तु अगर कोई सिर के बालों का दान करें तो सोचिए कैसा हों. हरियाणा के सिरसा जिले में एक अलग तरह का कैंसर पीड़ितों की मदद करने का मामला सामने आया है. बता दें कि सिरसा में शाह सतनामपुरा कॉलोनी की रहने वाली मुस्कान चहल ने कैंसर पीड़ित महिलाओं की मदद के लिए अपने ढाई फीट लंबे बाल दान कर दिए.

sirsa news

11वीं कक्षा की छात्रा ने किया बालों का दान

11वीं कक्षा की छात्रा मुस्कान कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई कर रही है. इसी दौरान उन्होंने इंटरनेट पर देखा कि कैंसर पीड़ित महिलाओं के उपचार के दौरान कीमो थेरेपी इलाज करने के बाद उनके बाल उड़ जाते हैं, सिर के बाल उड़ जाने के कारण महिलाओं की सुंदरता कम हो जाती है. जिससे उसने अपने बाल डोनेट करने का फैसला किया. जब उन्होंने इसके लिए सर्च किया तो उन्हें पता चला कि दक्षिण भारत की संस्था हेयर क्राउन एनजीओ कैंसर पीड़ित महिलाओं के लिए सराहनीय कार्य कर रही है.

यह भी पढ़े -   नवजात के जन्म के 21 दिन के अंदर बनवा लें बर्थ सर्टिफिकेट, वरना काटने पड़ सकतें हैं चक्कर

यह संस्था कीमोथेरेपी करवा चुकी महिलाओं को विग बना कर देती है. इस कार्य के लिए वे स्वस्थ युवती व महिलाओं के बाल लेती है. जब मुस्कान को इस बारे में जानकारी मिली तो उन्होंने अपने बाल देने का फैसला किया. वही मुस्कान ने बताया कि ज़ब उसने बाल दान देने का फैसला लिया तो उसकी मां ने एतराज जताया. परंतु बाद में उन्होंने ऐसा करने की मंजूरी दे दी. मुस्कान ने कहा कि मैंने यह सब दूसरों के चेहरे पर मुस्कान देने के लिए किया.

वही मुस्कान की मां नीलम चहल का कहना है कि उसने अपनी बेटी के बालों की बहुत अच्छी तरीके से देखभाल की थी. वह अपनी बेटी के बालों को आंवला, रीठा, शहद,  दही लस्सी आदि से धोती थी. जब बेटी ने बाल डोनेट करने का फैसला लिया तो थोड़ा दुख हुआ परंतु बाद में सोचा कि ऐसा करने से कैंसर पीड़ित महिलाओं के चेहरे पर मुस्कान आएगी. बालों का क्या है वह तो फिर बढ़ जाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!