1 अक्टूबर से बदल जाएंगे क्रिकेट के ये नियम, ICC ने लिया बड़ा फैसला

स्पोर्ट्स डेस्क | इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नियमों में बदलाव कर दिया गया है. 1 अक्टूबर से क्रिकेट इन नए नियमों के तहत खेला जाएगा यानि T20 वर्ल्ड कप 2022 में नए नियम देखने को मिलेंगे. आईसीसी द्वारा जो नए नियम लागू किए गए हैं, उनमें कई हैरत में डालने वाले नियम भी है जिन्हें जानने के लिए क्रिकेट प्रेमियों में लगातार उत्सुकता बनी हुई है.

shikhar dhawan cricketer

2 मिनट में पहुंचना होगा क्रीज पर

आईसीसी द्वारा लागू किए गए नए नियम के मुताबिक किसी बल्लेबाज के आउट होने के बाद क्रीज पर आने वाले नए बल्लेबाज को दो मिनट के भीतर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार रहना होगा. यह वक्त टेस्ट और वनडे मैचों में दिया गया है जबकि T20 में यह वक्त सिर्फ 90 सैकंड का रहेगा. अगर बैट्समैन ऐसा नहीं करता हैं तो विपक्षी टीम का कैप्टन टाइम आउट की अपील कर सकता है.

इन नियमों को भी किया गया है लागू

आईसीसी द्वारा 1 अक्टूबर से लागू किए गए नए नियमों के अनुसार, अब मैच के दौरान गेंद पर स्लाइवा का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. पहले कोविड काल के दौरान इस पर प्रतिबंध लगाया गया था लेकिन अब इसे पूरी तरह से बैन करने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा एक और नए नियम के तहत अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है तो अगली गेंद पर स्ट्राइक नया बल्लेबाज ही लेगा. यानि स्ट्राइक चेंज करने वाली चीज अब खत्म कर दी गई है.

यह भी पढ़े -   Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai- यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है? यहाँ सीखे

वही नए नियमों के तहत, अब कोई गेंदबाज अपने रनअप के दौरान कुछ अनुचित करता है तब बैटिंग करने वाली टीम के पास शिकायत का मौका होगा और जुर्माने के तौर पर अंपायर फील्डिंग टीम पर 5 रनों की पेनल्टी लगा सकता है.

नॉन- स्ट्राइकर का रन आउट होना

यदि नॉन- स्ट्राइकर बैट्समैन गेंदबाज के गेंद डालने से पहले क्रीज से बाहर निकलता है, तब गेंदबाज यदि उस बल्लेबाज को आउट करता है, तो इसे पहले ‘अनफेयर प्ले’ माना जाता था लेकिन अब इसे रनआउट ही कहा जाएगा.

यह भी पढ़े -   Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai- यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है? यहाँ सीखे

बता दें कि आईसीसी द्वारा जिन नए नियमों पर मुहर लगाई गई है, उन्हें आईसीसी क्रिकेट कमेटी द्वारा पास किया गया है. इस कमेटी की अध्यक्षता बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली कर रहे थे. जबकि इसमें महेला जयवर्धने,रमीज राजा, वीवीएस लक्ष्मण, डेनियल विटोरी,जय शाह समेत कई अन्य देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!