Haryana Mausam: हरियाणा में अगले 3 घंटे के अंदर इन जिलों में होगी बारिश, देखे लिस्ट

चंडीगढ़, Haryana Mausam | हरियाणा में बारिश की गतिविधिया फिर से खत्म होती नजर आ रही हैं. जिस वजह से लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. लोगों के लिए अब राहत की खबर है. वहीं, मौसम विभाग ने आज यानी 31 अगस्त को हरियाणा के कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई है. सबसे अहम बात ये है कि इन जिलों में बारिश अगले 2 से 3 घंटे के अंदर होने की संभावना है. इस दौरान बादलों की गरज चमक भी दिखाई देगी.

BARISH 2

इन जिलों में होगी बारिश

कैथल, करनाल, अंबाला यमुनानगर,कुरुक्षेत्र, रोहतक, झज्जर, गुड़गांव, पलवल, सोनीपत, फरीदाबाद, पानीपत, सिरसा, जिंद, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है.

बता दें कि पिछले दस दिनों से हरियाणा और एनसीआर दिल्ली में मौसम शुष्क बना हुआ है, एक-दो जगहों पर ही हल्की बूंदाबांदी और छिटपुट बारिश देखने को मिल रही है. पूरे क्षेत्र में लगातार पछुआ हवाओं का बोलबाला है, जिससे तापमान बढ़ रहा है. साथ ही फसलों को भी नुकसान हो रहा है. शासकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ. चंद्रमोहन ने कहा कि इस वर्ष दक्षिण पश्चिम मानसून ने पूरे देश में 2 जुलाई को दस्तक दी थी. जबकि हरियाणा राज्य और एनसीआर दिल्ली में मानसून की एंट्री 30 जून को हुई थी. इसके बाद लगातार दो महीने तक रुक-रुक कर हल्की से भारी बारिश का दौर चला.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पशुपालकों को मिलेगी दूध की ज्यादा कीमत, एक किलो फैट पर बढ़े 30 रुपए

आगे मौसम कैसा रहेगा

31 अगस्त से 3 सितंबर तक आने वाले 2-3 दिनों के दौरान, हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों और उत्तरी जिलों और कुछ अन्य स्थानों पर तेज हवाओं के साथ इसी तरह की हल्की बूंदा बांदी, छिटपुट बारिश होने की संभावना है. वर्तमान परिदृश्य में, हरियाणा और एनसीआर दिल्ली को प्रभावित करने वाली कोई सक्रिय और मजबूत मौसम प्रणाली नहीं है. जिससे यहां मानसून की गतिविधियां सुस्त और कमजोर हो गई हैं. आने वाले एक सप्ताह में भी ऐसे ही हालात रहने की संभावना है. 8 और 9 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिससे आने वाले दिनों में उत्तरी मैदानी राज्यों में बारिश होने की संभावना है. आज हरियाणा अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री से 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री से 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़े -   आदमपुर उपचुनाव की तारीख का ऐलान, यहां पढ़ें चुनाव से रिजल्ट तक का शेड्यूल

हरियाणा में कुल 325.7 मिमी बारिश

हरियाणा में जुलाई के महीने में अच्छी मॉनसून बारिश देखी गई, जबकि अगस्त में मॉनसून की गतिविधि सुस्त रही. अगस्त में, केवल सिरसा जिले में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई और पूरे हरियाणा के 21 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई. हरियाणा में इस मानसून सीजन में 30 अगस्त तक 325.7 मिमी बारिश हुई है, जबकि इस दौरान 351.3 मिमी सामान्य बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 7% कम है. केवल 10 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है जबकि 12 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!