हरियाणा में फिर दिखेगा गर्मी का कहर, मौसम विभाग ने तापमान में बढ़ोतरी की जताई संभावना

हिसार | चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने 2 जून 2022 को मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. बता दें कि मौसम विभाग ने यह पूर्वानुमान 6 जून 2022 तक का बताया है. डॉ मदन खीचड़ (विभागाध्यक्ष) ने जानकारी देते हुए बताया है कि हरियाणा राज्य में 6 जून तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है. इस दौरान मौसम खुशक व गर्म रहेगा. साथ ही दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी की संभावना है.

garmi weather mausam

डॉ मदन खीचड़ ने आगे बताया कि शाम के समय हल्के बादल व कहीं -कहीं धूल भरी गर्म हवाएं चलने के भी आसार हैं. बता दें कि पिछले एक सप्ताह (27मई से 2जून तक) में दिन व रात्रि तापमान सामान्य के आसपास रही और हीट वेव भी नहीं चली है. मगर बीच बीच में धूलभरी हवाएं चली और कुछ एक स्थानों पर गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी भी हुई. फिलहाल अब मौसम विभाग के नए पूर्वानुमान ने दोबारा गर्मी बढ़ने के आसार जताए हैं.

वहीं केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है और अब उत्तर भारत में भी मानसून का इंतजार किया जा रहा है. मगर उत्तर भारत में मानसून को पहुंचते-पहुंचते अभी लंबा लग जाएगा. हरियाणा की बात करें तो अभी राज्य में मानसून पहुंचते-पहुंचते लगभग 1 महीना पूरा लग जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन जिलों में अगले तीन घण्टों में होगी बारिश, जाने जिलों के नाम

हरियाणा में कब पहुंचेगा मानसून

आईएमडी ने जानकारी देते हुए बताया है कि हरियाणा में 30 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक अगर सब कुछ ठीक रहा तो एक-दो दिन पहले ही मानसून आ सकता है. दूसरी ओर मौसम वैज्ञानिकों ने प्री-मानसून बारिश के बारे में पहले ही बता दिया है कि हरियाणा में 20 से 25 जून तक प्री-मानसून बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़े -   Weather Update: हरियाणा में सक्रिय हो रहा है मॉनसून, इन तीन दिनों में भारी बारिश के आसार

पहाड़ी क्षेत्रों में कैसी है मौसम की स्थिति

अक्सर हम देखते हैं जब पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि होती है तो मैदानी इलाकों में भी इसका असर कहीं ना कहीं दिखाई देता है. भारतीय मौसम विभाग ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश इन सभी राज्यों में मौसम साफ रहने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने बताया है कि पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. मगर मौसम में अभी फिलहाल ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!