हरियाणा में इस दिन से करवट लेगा मौसम, मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

नारनौल | देश के मैदानी इलाकों राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली- एनसीआर क्षेत्र में आसमान से आग बरस रही है और गर्मी की तपिश ने लोगों का हाल बेहाल बना रखा है. हरियाणा में लगातार दिन का तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हो रहा है क्योंकि राजस्थान के आस पास के क्षेत्रों में ऊपरी वायुमंडलीय स्तरों पर एक प्रति चक्रवातीय सर्कुलेशन बना हुआ है जिसकी वजह से पश्चिमी हवाओं को तीव्र गति मिल रही है और सम्पूर्ण इलाके से नमी नदारद है.

BARISH 2

बता दें कि मई महीने में दिन का सामान्य तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस तथा रात का 21-23 डिग्री सेल्सियस होता है लेकिन पिछले तीन दिनों से दिन का सामान्य तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और रातें भी सामान्य से ज्यादा गर्म बनी हुई है. इस दौरान दिन में लगातार लू का प्रकोप भी जारी है. इतनी अधिक गर्मी पड़ने की मुख्य वजह मैदानी क्षेत्रों में कोई मौसमी सिस्टम का ज्यादा प्रभावी न होना तथा राजस्थान के उपर पाकिस्तान में एक एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने व खुश्क गर्म हवाओं का चलना है.

इन जिलों में रेड अलर्ट घोषित

हरियाणा के पश्चिमी- दक्षिणी और दक्षिणी- पूर्वी जिलों में भारतीय मौसम विभाग ने रेड अलर्ट घोषित कर दिया है. इन जिलों में सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, चरखी दादरी, महेन्द्रगढ़, गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद, रेवाड़ी आदि के साथ एनसीआर क्षेत्र भी शामिल हैं. वहीं हरियाणा के बाकी शेष जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है. शनिवार को प्रदेश की अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 43.0-48.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 23.0-30.0 डिग्री सेल्सियस रहा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में तेज आंधी ने मचाया तांडव, कही गिरे पेड़ तो कही बत्ती रही गुल

मौसम पूर्वानुमान जारी

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि अगले सप्ताह की शुरुआत में भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नजर आ रही है. प्रदेश में 16 मई रात्रि से पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवाओं में बदलाव, पश्चिमी से उत्तर- पूर्वी होने से मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़े -   Weather News: मानसून से पहले मौसम में अचानक बदलाव की क्या हैं वजह, IMD ने दी यह जानकारी

नोडल अधिकारी ने बताया कि 16 मई रात्रि से 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने तथा 17 मई को उत्तरी हरियाणा के जिलों पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला और कुरुक्षेत्र आदि में गरज चमक के साथ बादलवाही तथा कही- कही गरच चमक के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है. इसके अलावा पश्चिमी व दक्षिण हरियाणा में धूलभरी हवाओं के साथ कुछ एक स्थानों पर गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी की भी संभावना है. उन्होंने बताया कि राज्य में 18 मई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट आने की संभावना है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!