हरियाणा में अब गर्मी से मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जताई आज से तीन दिनों तक बारिश की संभावना

चंडीगढ़ | बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए यह मानसून अभी तक अच्छा नहीं गुजरा है, क्योंकि लगातार बढ़ते तापमान की वजह से गर्मी दिनों दिन बढ़ती जा रही है। लोगों की निगाहें आसमान पर टिकी रहती है. आखिर कब बारिश हो और गर्मी से निजात मिले. मौसम विभाग ने अब राहत की खबर दी है.

BARISH HARYANA

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून टर्फ़ जैसलमेर कोटा, जबलपुर,कलिंगापट्नम से होता हुआ बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है. जिस वजह से बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं आने तथा दक्षिण पश्चिमी राजस्थान पर एक साईक्लोनिक सरकुलेशन बना हुआ है. वहीं, अरब सागर की तरफ से नमी वाली हवाएं राज्य की तरफ आने की संभावना के कारण 9 जुलाई रात से 11 जुलाई के दौरान तेज हवाओं व गरजचमक के साथ राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की संभावना बन रही है. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है.

बता दें की बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी वाली हवाओं के उत्तराखंड की तरफ से आने से हरियाणा के उत्तर क्षेत्र के जिलों यमुनानगर , अंबाला, पंचकुला, चण्डीगढ़, कुरूक्षेत्र, करनाल जिलों में 6 जुलाई से 8 जुलाई के दौरान कहीं-कहीं हल्की से मध्यम तथा कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश हुई.

यह भी पढ़े -   भारत में 5G नेटवर्क आने के बाद क्या होंगे बदलाव, यहां जाने अपने सवालों का सही जवाब

जानिए क्यों नहीं हो रही बारिश

राज्य के अन्य क्षेत्रों दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में इस दौरान दिए गए मौसम पूर्वानुमान अनुसार बारिश नहीं हुई. जिसका मुख्य कारण पाकिस्तान के उत्तर में एक कम दबाव का क्षेत्र,लो प्रेसर एरिया बनने से अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाएं गुजरात, राजस्थान से होते हुए पाकिस्तान की और बढ़ गई. जिससे पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिम क्षेत्रों में बारिश हुई तथा हरियाणा के दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!