Haryana Weather: हरियाणा में 3 दिनों तक होगी जबरदस्त बारिश, इन क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट

चंडीगढ़, Haryana Weather | राज्य के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां फिर से आरंभ हो चुकी हैं. मगर मानसून के आने के बावजूद भी उस तरह की बारिश नहीं हुई है जिसकी उम्मीद की जा रही थी. बीते कुछ दिनों में बारिश कुछ जिलों में देखी गई. मौसम विभाग ने नया मौसम पुर्वानुमान जारी किया है. वहीं, आने वाले दिनों में बारिश की संभावना जताई है. बता दें कि यह मौसम पूर्वानुमान कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने जारी किया है.

यह भी पढ़े -   संपत सिंह समेत कई बड़े नेताओं ने थामा कांग्रेस का दामन, रोमांचक हुई आदमपुर उपचुनाव की जंग

Jalbharav Barish Monsoon

क्यों नहीं हो रही बारिश

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि मानसून टर्फ़ अब भी जैसलमेर कोटा, गुना, दमोह से होता हुआ बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है तथा इसकी अक्षय रेखा सामान्य स्थिति से दक्षिण की तरफ बनी हुई है. जिस से बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं राज्य की तरफ ज्यादा नहीं बढ़ पा रही है. जिस वजह से बारिश कम देखने को मिल रही है.

तीन दिन होगी हल्की बारिश

राजस्थान के ऊपर एक साईक्लोनिक सरकुलेशन बनने से अरब सागर की और से नमी वाली हवाओं से हरियाणा राज्य में अगले तीन दिनों 15 से 17 जुलाई में भी मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने तथा कहीं कहीं हल्की बारिश की भी संभावना है. इस दौरान उत्तर हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी संभावित है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: सड़कों की मरम्मत के लिए हर हल्के को मिलेंगे 25 करोड़ रुपए, एस्टीमेट बनाकर भेजें विधायक

बता दें कि अरब सागर से नमी वाली मानसूनी हवाओं के प्रभाव तथा वातावरण में नमी की अधिकता से हरियाणा राज्य के उत्तर पश्चिमी एवम दक्षिण क्षेत्रों में कल व आज 14 जुलाई को बारिश दर्ज की गई थी.

किसानों को समस्या

रुक-रुक कर बारिश होने की वजह से खेती-बाड़ी का कार्य भी प्रभावित हो रहा है. किसानों का कहना है कि अगर ऐसी ही बारिश होती रही तो वह समय दूर नहीं जब फसलें नष्ट हो जाएंगी. क्योंकि बारिश रुक रुक कर होने की वजह से फसलों को फायदा नहीं होता है. ऐसी स्थिति में किसानों को तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!