हरियाणा में आग बरसा रहा है सूर्य देवता, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

चंडीगढ़ । हरियाणा में सूर्य देवता इस कदर आग बरसा रहे हैं कि हर कोई घर के अंदर छिपने को मजबूर हो रहा है. सूर्य की तपिश से पारा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आसमान से आग बरस रही है और फिलहाल ऐसे कोई आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं कि लोगों को गर्मी की तपिश से छूटकारा मिल सकें. हरियाणा के दक्षिण और पश्चिमी जिलों में तो मानों सूर्य आग के गोले का रुप धारण कर चुका है.

Garmi 2

हरियाणा में अधिकतम तापमान

मंगलवार को हिसार और सिरसा जिलें में लोगों को सबसे भीषण गर्मी की तपिश झेलनी पड़ी है. इन जिलों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं अंबाला में 42 डिग्री तो जींद जिलें में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. वहीं रेवाड़ी में 43 डिग्री तो रोहतक में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि 12 मई के आसपास एक और पश्चिमी विक्षोभ आ सकता है लेकिन वह हरियाणा में सक्रिय होगा या नहीं इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. वहीं मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिम हरियाणा में हीट वेव जारी रहने का अनुमान जताया है. भिवानी, चरखी दादरी, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और जींद में आने वाले पांच दिन हीट वेव की स्थिति बनेगी. वहीं दक्षिण पूर्व हरियाणा के जिलों जिलों महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत में लू के थपेड़े चलेंगे. इन जिलों में अगले 5 दिन तक मौसम बेहद खुश्क रहेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन जिलों में आंधी और बूंदाबांदी से गिरा तापमान, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम

अगले 5 दिन गर्मी से राहत नहीं

मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अबकी बार मानसून हरियाणा में समय पर दस्तक देगा. जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून आने की संभावना है. 15 जून के बाद हरियाणा में प्री- मानसून का प्रभाव नजर आना शुरू हो जाएगा.

समय से पहले भीषण गर्मी पड़ने को लेकर मौसम विभाग चंडीगढ़ के निदेशक डॉ मनमोहन सिंह ने बताया कि मार्च के महीने में तापमान सामान्य से 7-8 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. इसकी प्रमुख वजह मार्च महीने में बारिश न होना रहा है. जिसके चलते दिन के तापमान के साथ रात का तापमान भी सामान्य से अधिक दर्ज किया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!