जानिए हरियाणा में अचानक क्यों बदला मौसम, कोहरे के साथ अब पाला जमने के आसार

करनाल । हरियाणा में मौसम अचानक से परिवर्तनशील हो गया है. शुक्रवार सुबह हरियाणा के कई जिलों में घना कोहरा देखने को मिला. मौसम वैज्ञानियों ने पाला गिरने की संभावना जताई है. केन्द्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक कोहरे के साथ-साथ बादल छाए रहेंगे. इससे तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है. कड़ाके की ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया. अभी और ठंड बढ़ने के आसार लगाएं जा रहें हैं. शुक्रवार को करनाल में तापमान तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन क्षेत्रों में अगले 3 घंटे में बारिश, मौसम विभाग ने अभी अभी जारी किया अलर्ट 

Sardi Cold Weather 3

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया है. विशेष रूप से हरियाणा और पंजाब के कई जिलों में रिकॉर्ड न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. आज हिसार व करनाल में तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस रहा तो वहीं अंबाला में 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जबकि पंजाब के पटियाला में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस व लुधियाना में 5 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा उत्तर भारतीय मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज किया गया है. उत्तर भारत के कई हिस्सों में शीत लहर चलने की संभावना जताई गई है और अगले कुछ दिन तक तापमान समान रहेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में जनवरी की बारिश ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ा, जानें अब कैसा रहेगा मौसम

22 दिसंबर को फिर करवट लेगा मौसम

22 दिसंबर के आसपास एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद जताई गई है. इसके परिणामस्वरूप पहाड़ियों पर व्यापक बर्फबारी देखी जा रही है. इसका असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है. वहीं, बरसात की भी संभावना जताई गई है. इस प्रणाली के आने से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान राज्यों में एक बार फिर न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा जिसके परिणामस्वरूप शीत लहर की स्थिति में कमी आएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!