पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर सीएम खट्टर का बड़ा ब्यान, जाने क्या

नई दिल्ली । पिछले कुछ वक्त से देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है. राजस्थान, मध्य प्रदेश के कई जिलों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर से भी ऊपर चले गए हैं. इस प्रकार लगातार बढ़ रही कीमतों को लेकर सरकार को विपक्ष घेर रहा है, तो दूसरी और हरियाणा के सीएम खट्टर के अनुसार यह बहुत ज्यादा वृद्धि नहीं है.

रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि पिछले चार-पांच सालों में तेल की कीमतों में लगभग 10 से 15% की ही बढ़ोतरी हुई है. कुल मिलाकर देखा जाए तो यह वृद्धि बहुत ज्यादा वृद्धि नहीं है, परंतु फिर भी सरकार इस पर नजर रख रही है.

Haryana CM Press Conference

सीएम खट्टर के अनुसार इससे जो भी रेवेन्यू सरकार के द्वारा इकट्ठा किया जाता है, वह लोगों को सुविधाएं पहुंचाने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है. अन्य राज्यों की तुलना में हरियाणा में तेल पर लगने वाला वैट काफी कम है. केंद्र सरकार के अतिरिक्त पेट्रोल-डीजल पर राज्य सरकारें भी टैक्स लगाती हैं. यह टैक्स दरें अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं.

विपक्ष पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों के बीच सरकार को लगातार घेर रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा और दामों को कम करने की मांग की. उन्होंने अपने पत्र के माध्यम से सरकार पर यह आरोप लगाया कि वर्तमान भारत सरकार जनता की पीड़ा और कष्ट को दूर करने की अपेक्षा उनकी तकलीफों को और बढ़ा रही है.

दूसरी तरफ रविवार को पश्चिम बंगाल सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर टैक्स में एक रुपए प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया जोकि आधी रात से लागू हो जाएगा. प्रदेश के वित्त मंत्री अमित मित्रा के अनुसार लोगों को ईंधन की कीमतों में वृद्धि से कुछ तो राहत मिलेगी.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से ही पेट्रोल डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है. वैसे आज कीमतों में कोई वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन पिछले कई दिनों से लगातार कीमत बढ़ती जा रही है. अभी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 90.58 प्रति लीटर है और डीजल 80.97 रुपए प्रति लीटर है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!