NEET में नहीं है अच्छा स्कोर तो भी मिलेगा एडमिशन, यहां जानिए देश के सस्ते प्राइवेट मेडिकल कॉलेज

नई दिल्ली | नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से 5 मई को NEET UG एग्जाम आयोजित करवाया गया. इस परीक्षा का फाइनल रिजल्ट 14 जून को जारी होगा. रिजल्ट के साथ ही कटऑफ भी घोषित की जाएगी. अगर पिछले साल की कट ऑफ के बारे में बात करें तो पिछले साल जनरल कैटेगरी की कटऑफ 720-137 और रिजर्व कैटेगरी यानी ओबीसी, एससी और एसटी की 136-107 थी. ऐसे कैंडिडेट्स जो कम फीस वाले सरकारी कॉलेज की सीट पर एडमिशन पाना चाहते हैं, उनका NEET स्कोर अच्छा होना बहुत आवश्यक है.

Neet mEDICAL

कम फीस पर ले इन कॉलेजो में दाखिला

ऐसे में जिन कैंडिडेट्स का NEET स्कोर अच्छा नहीं होगा, उन्हें प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन लेना होगा. प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की फीस सरकारी कॉलेज के मुकाबले बहुत ज्यादा है. ऐसे में आज हम कुछ ऐसे प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के बारे में बात कर रहे हैं जिनमें आप काफी कम फीस पर एडमिशन ले सकते हैं.

क्रिस्चिअन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (CMS), वेल्लोर

क्रिस्चिअन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के दो कैंपस हैं – एक मेन कैंपस है, जो वेल्लोर सिटी के बीच में है और दूसरा बगायम में, जो मुख्य परिसर से करीबन 7 किमी दूर है.  CMC में 8,800 से ज्यादा एम्पलॉयी हैं, जिनमें 1,528 से ज्यादा डॉक्टर और 2,400 नर्से शामिल हैं. साल 2023 के लिए नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क मेडिकल रैंकिंग में इसे भारत में तीसरा स्थान मिला था.

यहाँ पर MBBS के अतिरिक्त 57 पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और डिग्री मेडिकल कोर्सेज (इनमें MS, MD, DM, MCh, बैचलर ऑफ साइंस, मास्टर ऑफ साइंस और PHd शामिल है), 44 एलाइड हेल्थ साइंस कोर्सेज और 14 नर्सिंग और दूसरे फील्ड क़े कोर्सेज प्रोवाइड किए जाते हैं. इसके अलावा, कॉलेज 52 फेलोशिप कोर्सेज भी उपलब्ध करवाता है. यहां पर 12वीं के बाद NEET UG स्कोर के आधार पर MBBS कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं.

महात्मा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (MGIMS), वर्धा

MGIMS हमारे देश का पहला ग्रामीण मेडिकल कॉलेज है. यह भारत के महाराष्ट्र के सेवाग्राम में स्थित है. इसका मैनेजमेंट कस्तूरबा हेल्थ सोसायटी करती है. यह संस्थान हर साल MBBS के 100 कैंडिडेट्स को इनरोल करता है. इसमें से आधे महाराष्ट्र राज्य से और शेष आधे शेष भारत से आते हैं.  इस कॉलेज में MBBS के साथ-साथ MD और MS की डिग्री और मेडिसिन और सर्जरी में डिप्लोमा कोर्सेज करवाए जाते हैं.

त्रिची एसआरएम मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, तिरुचिरापल्ली

यह एसआरएम ग्रुप ऑफ एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस का एक भाग है. यह तमिलनाडु की डॉ. एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है. यहाँ पर MBBS के अलावा, पैरा-मेडिकल, नर्सिंग, फार्मेसी, फिजियोथेरेपी और प्राकृतिक चिकित्सा जैसे कोर्सेज में डिप्लोमा भी करवाया जाता है.

आर्मी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज (ACMS), नई दिल्ली

ACMS, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त एक मेडिकल कॉलेज है. यह आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी (AWES) की तरफ से सपोर्टेड है. यह बेस हॉस्पिटल दिल्ली कैंट, नई दिल्ली के पास स्थित है. इस कॉलेज में हर साल 100 स्टूडेंट्स को दाखिला दिया जाता है.

एसडीएम कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेस एंड हॉस्पिटल, धारवाड़

एसडीएम कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज कर्नाटक के धारवाड़ के मंजुश्रीनगर में स्थित है. यह कॉलेज हुबली और धारवाड़ के बीच नवलूर रेलवे स्टेशन के पास बना हुआ है. यह देश के सबसे बड़े प्राइवेट मेडिकल इंस्टिट्यूशन्स में से एक है और कर्नाटक में सबसे बड़ा है. यह कॉलेज मेडिसिन और सर्जरी में कोर्सेज ऑफर करता है. इस कॉलेज में MBBS के अलावा, पैरा-मेडिकल, नर्सिंग, फिजियोथेरेपी और प्राकृतिक चिकित्सा जैसे कोर्सेज में डिप्लोमा भी किया जा सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!