CBSE Exam 2023: कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथि घोषित, इस तारीख से शुरू होंगे एग्जाम

नई दिल्ली, CBSE Exam 2023 | केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. रिजल्ट जारी होने से निश्चित तौर पर इंतजार कर रहे लाखों स्टूडेंट्स को राहत पहुंची है. बता दें कि रिजल्ट घोषित होने को लेकर न्यूज चैनलों पर अफवाहों का दौर लगातार जारी था. हालांकि सीबीएसई बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी करने की अधिकारिक तिथि घोषित नहीं की थी लेकिन आज रिजल्ट जारी कर बोर्ड ने इन सभी अफवाहों पर विराम लगा दिया है.

यह भी पढ़े -   SSC GD Constable की आएगी बंपर वैकेंसी, मोदी सरकार ने दी लोकसभा में खुशखबरी

CBSE

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित करने के साथ ही शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है. यह परीक्षाएं अगले साल फरवरी में आयोजित होगी. सीबीएसई बोर्ड ने घोषणा की है कि 15 फरवरी से दसवीं और बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा.

सीबीएसई बोर्ड द्वारा बताया गया है कि आगामी शैक्षणिक सत्र से वार्षिक परीक्षाएं फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया है. कोविड काल के चलते परीक्षाएं दो टर्म में आयोजित करवाना एक उपाय था लेकिन अब कोरोना से परिस्थितियां काफी हद तक काबू में आ गई है. महामारी का प्रभाव अब पहले जैसा घातक नहीं रहा है. इसलिए बोर्ड द्वारा वार्षिक परीक्षाओं के कार्यक्रम को फिर से संचालित किया जाएगा. इसके तहत अब कक्षा दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षा पुराने पैटर्न के आधार पर होगी.

यह भी पढ़े -   अब सस्ते चाइनीज फोन की होगी छुट्टी, सरकार के इस फैसले से घरेलू कंपनियों को मिलेगा बढ़ावा

वहीं सीबीएसई बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित करने पर पीएम मोदी ने सभी छात्रों को बधाई दी है और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है. उन्होंने छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि शिक्षा से बढ़कर कोई हथियार नहीं है. आप इसी तरह मेहनत कर देश की तरक्की में अपना योगदान देते रहिए. मोदी ने दोहराया कि ‘पढ़ेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया’.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!