CBSE: 10वीं में 100 प्रतिशत मार्क्स के साथ ये बच्चा बना नेशनल टॉपर, जानें क्या रही स्टडी स्ट्रेटजी

नई दिल्ली | सेंट्रल बोर्ड का स्कूल एजुकेशन (CBSE) नई दिल्ली की तरफ से 13 मई 2024 को बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम घोषित किया गया है. बोर्ड ने 13 मई को 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम को जारी किया है. इस साल CBSE बोर्ड टॉपर लिस्ट रिलीज नहीं हुई . यह फैसला इसलिए लिया गया है, ताकि अनहेल्दी कॉम्पिटीशन को रोका जा सके. इसके बावजूद सभी स्कूलों ने अपने-अपने टॉपर्स के नाम जारी कर दिए हैं.

Sabyasachi Laskar CBSE Topper

त्रिवेंद्रम जोन ने मारी बाजी

रिपोर्ट के अनुसार, इस साल कोलकाता के सब्यसाची लसकर ने सीबीएसई 10वीं में टॉप किया है. इस साल 22,51,812 स्टूडेंट्स ने सीबीएसई 10वीं परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया था. रजिस्टर्ड विद्यार्थियों में से 22,38,827 ने परीक्षा दी थी और 20,95,467 स्टूडेंट्स कामयाब हुए हैं. सीबीएसई 10वीं का कुल पास प्रतिशत 93.60 फीसदी रिकॉर्ड हुआ है. सीबीएसई 10वीं और 12वीं, दोनों कक्षाओं के रिजल्ट में त्रिवेंद्रम जोन ने बाजी मारी है.

टाइम मैनेजमेंट पर किया फोकस

अपने इस उपलब्धि पर दसवीं परीक्षा के टॉपर सब्यसाची बहुत खुश है. CBSE 10वीं नेशनल टॉपर सब्यसाची लसकर कोलकाता के निवासी हैं. आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने टॉपर लिस्ट जारी नहीं की है. ऐसे में हो सकता है कि अन्य स्टूडेंट्स ने भी 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हो. सब्यसाची लसकर ने कोलकाता के बीडीएम इंटरनेशनल स्कूल से 10वीं की परीक्षा दी थी. सब्यसाची लसकर ने मीडिया को दिए अपने इंटरव्यू में अपनी स्टडी स्ट्रैटेजी साझा की है. उन्होंने कहा कि, मैंने टाइम मैनेजमेंट पर काफी फोकस किया था.

IIT में लेना चाहते हैं दाखिला

बोर्ड परीक्षा में समय पर पेपर खत्म करना किसी चुनौती से कम नहीं. वक्त के साथ सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पैटर्न में काफी चेंज हुआ है. अब सवाल ज्यादा विस्तृत होते जा रहे हैं. इसके लिए टाइम मैनेजमेंट करना पड़ता है. इसके अलावा लगातार पढ़ाई और रिवीजन व रेगुलर प्रैक्टिस करने से भी काफी सहायता होती है. जब उनसे उनके फ्यूचर प्लान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वह 12वीं के बाद जेईई एडवांस्ड परीक्षा पास कर आईआईटी में एडमिशन लेना चाहते हैं.

पढ़ाई के साथ होनी चाहिए हॉबी

उनका पूरा फोकस अब जेईई एडवांस्ड क्वालिफाई करने पर होगा. वह हायर स्टडीज के बाद मैथ्स और फिजिक्स के फील्ड में रिसर्च करना चाहते हैं. उन्होंने यह भी बताया कि पढ़ाई के साथ ही स्टूडेंट्स की कोई हॉबी भी होनी चाहिए. उन्हें पेंटिंग करना पसंद है. पेंटिंग करने से उन्हें शांति की अनुभूति होती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!