TGT के 8 विषयों के लिए आयोजित हुई परीक्षा, 19738 उम्मीदवारो ने दी परीक्षा

चंडीगढ़ | हरियाणा में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) के 7441 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया. केवल पंचकूला में परीक्षा का सेंटर बनाने का कर्मचारी चयन आयोग का प्रयोग सफल रहा है. पहली बार ऐसा हुआ जब प्रदेश के विभिन्न जिलों में सेंटर ने बनाकर केवल पंचकूला में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. लगभग 40 हजार युवाओं ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था, जिसमें से 24 हजार 330 उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए गए. इनमें से 19 हजार 738 उम्मीदवार परीक्षा देने के लिए पंचकूला के केंद्रों पर गए.

29 और 30 अप्रैल क़ो आयोजित हुई परीक्षा

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि इस परीक्षा में 81.12 प्रतिशत अभ्यर्थी शामिल हुए है. प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) की परीक्षा पंचकूला में दो दिन 29 और 30 अप्रैल को आयोजित की गई. यह पद संयुक्त पात्रता परीक्षा (सीईटी) की सीमा में शामिल नहीं है. आयोग की तरफ से इस बार कई चरणों में परीक्षा कराई जा रही है.

29 व 30 अप्रैल को सुबह- शाम के सत्र में परीक्षा सम्पन्न हुई. इसी प्रकार 13 व 14 मई को दो-दो सत्रों में परीक्षा आयोजित होगी. यह नया प्रयोग इसलिए किया जा रहा है कि यदि कोई अभ्यर्थी एक से ज्यादा परीक्षा देना चाहता है तो उसे कोई समस्या न आए.

भोपाल सिंह खदरी के मुताबिक टीजीटी फिजिकल एजुकेशन, टीजीटी होम साइंस, टीजीटी हिंदी, टीजीटी साइंस, टीजीटी गणित, टीजीटी संगीत, टीजीटी संस्कृत और टीजीटी उर्दू विषयों से संबंधित परीक्षाएं पंचकूला में आयोजित की गई है. इस परीक्षा के सफल आयोजन के लिए पंचकूला जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और संबंधित स्कूलों के प्रबंध तंत्र का सहयोग कर रहा है.

कंट्रोल रूम से रखी जा रही थी नजर

आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी और सचिव स्वयं अपने कार्यालय में बने कंट्रोल रूम से सभी परीक्षा केंद्रों की गतिविधियों पर कड़ी नजर बनाए हुए थे. जहां कोई कमी दिखाई देती थी तुरंत अपनी टीम से संपर्क करके उस कमी को दूर हटाने का प्रयास किया जा रहा था. इतने ज्यादा उम्मीदवारों के परीक्षा देने पर आयोग के चेयरमैन ने संतोष अनुभव किया और परीक्षा के सफल आयोजन पर खुशी जाहिर की.

आयोग के चेयरमैन ने इस बात की भी खुशी जताई है कि किसी भी स्थान से कोई नकल या अव्यवस्था की सूचना नहीं आई और व्यवस्थित रूप से परीक्षा करवाने वाले सभी कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!