गरीब परिवारों को लोन देगी हरियाणा सरकार, 10 जून को उठाए योजना का लाभ

चंडीगढ़ | सीएम मनोहर लाल ने वीरवार को चंडीगढ़ में सभी जिला उपायुक्तो के साथ राज्य सरकार की सभी प्रमुख योजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक की. बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए सीएम ने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंत्योदय मेलों का आयोजन 10 जून से किया जाएगा.

CM

सीएम ने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत प्रदेश के 1 लाख अति गरीब परिवारों की आय को बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इन परिवारों को लोन उपलब्ध कराया जाएगा ताकि वह लोग अपना काम सही तरीके से कर सकें. इसके लिए विभागों की ओर से एक मार्गदर्शक व निगरानी टीम लगाई जाएगी ताकि जिस काम के लिए उन्होंने लोन लिया है, उसका उचित उपयोग करके वे अपनी आय में वृद्धि कर सकें.

किसानों के लिए ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि किसानों की सुविधा में एक और बढ़ोतरी करते हुए हमारी सरकार ने ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल शुरू किया है. इस पोर्टल पर अब किसान स्वयं अपनी फसल के नुकसान की जानकारी डाल सकेंगे ताकि उन्हें सही समय पर उचित मुआवजा मिल सकें. उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए फसल के नुकसान का ब्यौरा पहले किसान इस पोर्टल पर डालेंगे. उसके बाद पटवारी, तहसीलदार और कानूनगो फसल में हुए नुकसान की गिरदावरी करेंगे. आखिर में डीसी लेवल पर सभी डाटा का मिलान किया जाएगा. इस तरह किसानों को उनके नुकसान का पुरा मुआवजा मिल सकेगा.

यह भी पढ़े -   Gold Price Today: सोने- चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए आज का ताजा भाव

1 जुलाई से आर्म्ड लाइसेंस के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि अभी तक हरियाणा में लोगों को शस्त्र लाइसेंस देने के लिए कोई निर्धारित नीति नहीं थी, लेकिन अब हमारी सरकार ने आर्म्ड लाइसेंस पॉलिसी बनाई है, जिसके अनुसार ही शस्त्र लाइसेंस बनाए जाएंगे. शस्त्र लाइसेंस के लिए एक जुलाई से आनलाइन आवेदन करने होंगे. इस नीति से लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी और साथ ही पारदर्शिता देखने को मिलेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!