हरियाणा में किसी भी समय बज सकता है पंचायत चुनाव का बिगुल, यहाँ पढ़े लेटेस्ट अपडेट

चंडीगढ़ | हरियाणा में पंचायत चुनावों की सुगबुगाहट तेज हो गई है और किसी भी वक्त प्रदेश में चुनाव की तारीखें घोषित हो सकती है. बता दें कि पिछड़ा वर्ग आयोग के चेयरमैन सेवानिवृत्त न्यायाधीश दर्शन सिंह के नेतृत्व में पिछड़ा वर्ग के लोगों को पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में आरक्षण का लाभ देने के लिए प्रदेश भर से लोगों के सुझाव एकत्रित किए गए हैं और सुझावों के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट सीएम मनोहर लाल के पास पहुंच चुकी है.

यह भी पढ़े -   किसानों के लिए पराली बनेगी मोटी कमाई का जरिया, अपनाएं ये 3 तरीके

Women Vote

इस रिपोर्ट को तैयार करते समय राष्ट्रीय व प्रदेश स्तरीय विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारियों से भी सुझाव लिए गए थे. आयोग के पदाधिकारियों ने प्रदेश भर से एकत्र सुझावों के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट को मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सौंप दिया है. वहीं पंचायत चुनाव करवाने को लेकर प्रदेश सरकार सभी जिला उपायुक्तो को 22 जुलाई तक वोटर लिस्टों का प्रकाशन करने के आदेश भी जारी कर चुकी हैं.

हरियाणा पंचायत विभाग ने पंचायत चुनावों को लेकर 22 जुलाई को एक अधिसूचना जारी की थी जिसमें राज्यपाल ने प्रदेश इलेक्शन कमीशन को 30 सितंबर तक हरियाणा पंचायत चुनाव करवाने के निर्देश दिए हैं. वहीं महेन्द्रगढ़ पहुंचे राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने पंचायत चुनावों को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि राज्य में पहले जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनाव होंगे व इसके दो दिन बाद पंच- सरपंच के चुनाव होंगे. इसी के अनुसार पंचायत चुनावों का शेड्यूल जारी किया जाएगा. उन्होंने महेन्द्रगढ़ में अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि वे पहले से ही सभी प्रकार की तैयारियां रखें.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में गेस्ट टीचरों के लिए बड़ी खुशखबरी, EPF कटने के साथ मिलेगी कई अन्य सुविधाएं

चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि प्रदेश में पंचायत चुनावों के लिए 75 हजार ईवीएम मशीन (EVM) मशीनें मौजूद हैं तथा और जरूरत पड़ने पड़ने पर अन्य राज्यों से मंगवाई जा सकती हैं. उन्होंने कहा कि पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट मुख्यमंत्री के पास पहुंच चुकी है और उसके बाद सरकार की ओर से वार्ड वाइज आरक्षण की सूची मिलते ही चुनाव की तारीखें घोषित कर दी जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!