मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने संत रविदास जयंती पर की बड़ी घोषणाएं, जाने यहाँ

चंडीगढ़ | हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने गरीब से गरीब व्यक्ति की उन्नति के लिए अंतोदय की भावना से राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए आज अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं का ऐलान किया है. आज संत शिरोमणि गुरु रविदास जी की 644वी जयंती के मौके पर सीएम मनोहर लाल खट्टर के निवास पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित हुआ है. इसी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने इन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में घोषणा की है.

Webp.net compress image 11

22 जिलों में हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम

इस मौके पर बीजेपी के नेता बंतो कटारिया और बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह मौजूद रहे. हरियाणा के सभी 22 जिलों में एक साथ जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए गए और इन कार्यक्रमों में मौजूद गणमान्य व्यक्ति वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए चंडीगढ़ में आयोजित कार्यक्रम के साथ जुड़े. इस अवसर पर सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि संत श्री गुरु रविदास जी जैसे महापुरुषों के उपदेश और शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं. ऐसे महात्माओं की शिक्षाओं एवं जीवन से प्रेरणा लेते हुए हरियाणा सरकार हर आम नागरिक के कल्याण हेतु समर्पित भावना से काम कर रही है.

यह भी पढ़े -   गांवों में होगा सर्वे, कोरोना संक्रमितों को ढूंढकर इलाज कराएगी सरकार

इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को मुख्यधारा में लाया जाएगा

सीएम खट्टर ने कहा है कि शीघ्र ही एक अनूठी योजना “मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना” हरियाणा में लागू होगी. इस योजना के अंतर्गत परिवार पहचान पत्र बनने के पश्चात हरियाणा में सबसे कम सालाना आय वाले 1 लाख परिवारों को चुना जाएगा और ऐसे गरीब परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाकर मुख्यधारा में लाने की कोशिश की जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे गरीब परिवारों की सालाना पारिवारिक आय को कम से कम 8000 से 9000 प्रतिमाह तक लाने की हर संभव कोशिश की जाएगी. इस योजना के तहत हरियाणा सरकार ऐसे गरीब परिवारों के सदस्यों के कौशल विकास पर बल देगी और बेरोजगार सदस्यों को रोजगार के मौके भी उपलब्ध करवाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे हरियाणा में 65 लाख परिवारों में से 54 लाख परिवारों के परिवार पहचान पत्र बन चुके हैं. बाकी बचे हुए परिवारों के भी परिवार पहचान पत्र बन जाएंगे.

यह भी पढ़े -   शिक्षा विभाग का आदेश: कोरोना के खिलाफ जंग में अब उतरेंगे गुरुजी, आज से ट्रेनिंग शुरू

बढ़ाई गई वित्तीय सहायता

सीएम खट्टर ने डॉ बी आर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को घर की मरम्मत हेतु दी जाने वाली 50000 की वित्तीय सहायता को बढ़ा दिया है. अब 80000 वित्तीय सहायता दी जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सभी वर्गों के BPL परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा. 1 अप्रैल, 2021 से BPL परिवारों के लिए वार्षिक आय स्लैब को 1,20,000 से बढ़ाकर 1,80,000 कर दिया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!