हरियाणा सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, विवाह शगुन योजना की राशि में की बढ़ोतरी

चंडीगढ़ | हरियाणा के लोगों के लिए खुशखबरी है क्योंकि हरियाणा सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है. बता दें कि हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को दी जाने वाली शगुन राशि में बढ़ोतरी की गई है. योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति के परिवारों को कन्यादान के तौर पर अब 71 हजार रुपए की राशि दी जाएगी.

haryana cm

कैसे मिलेगा लाभ

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत शगुन के तौर पर 66 हजार रुपए की राशि शादी के अवसर पर तथा 5 हजार रुपए की राशि, शादी के 6 माह के अन्दर-अन्दर शादी रजिस्ट्रेशन कार्यालय में आवेदन जमा करवाने के उपरान्त दी जाएगी.

शगुन के लिए आवेदक को अपनी बेटी की शादी से दो महीने पहले आवेदन करना होता है. शादी के तीन महीने बाद आवेदक देरी के किसी भी ठोस कारण के साथ आवेदन कर सकता है. देर से आने वाले आवेदनों पर महानिदेशक से अनुमति मिलने के बाद ही लाभ दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, ग्रुप सी के पदों के लिए CET परीक्षा को पात्रता परीक्षा बनाने से किया इंकार

हरियाणा है अव्वल

आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए कि हरियाणा पूरे देश में सबसे ज्यादा शगुन प्रदान करने वाला पहला राज्य है. आइए जानते हैं देश के कौन से राज्य कितना रुपया इस योजना के तहत वितरित करते हैं.

राज्य     शगुन

हरियाणा 71,000 रुपये

दिल्ली 30,000 रूपये

यह भी पढ़े -   Scholarship Scheme: डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करे अप्लाई

पंजाब 51,000 रुपये

उत्तर प्रदेश 51,000 रुपये

हिमाचल प्रदेश 31,000 रुपये

मध्य प्रदेश 51,000 रुपये

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!