पेयजल संकट को दूर करने के लिए हरियाणा सरकार ने शुरू की फ्री बोरवेल योजना, यहां देखें पात्रता व अन्य शतें

चंडीगढ़ | दिल्ली सरकार लगातार हरियाणा को पानी की किल्लत के लिए जिम्मेदार ठहरा रही है, लेकिन आलम यह है कि हरियाणा के लोगों को भी पर्याप्त पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है. लोग सड़के जाम कर रहे हैं और जलघर में ताला लगाकर अपना रोष जाहिर कर रहे हैं. इसी समस्या के चलते सरकार द्वारा फ्री बोरवेल योजना (Free Borewell Scheme) चलाई गई है. यदि इस योजना से लोगों को अच्छा फायदा मिलता है तो इससे राज्य के अलावा दिल्ली में भी पेयजल संकट से निजात मिल जाएगी.

Free Borewell Recharge Haryana Kisan

प्रदेश में भू जल की स्थिति है ख़राब

जल संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के 14 जिलों में भू जल की स्थिति खराब चल रही है. यहां जलस्तर 30 मीटर से भी नीचे पहुंच चुका है. 1848 गांव रेड जोन में शामिल हो चुके हैं. प्रदेश को अभी 20.93 लाख करोड़ लीटर पानी उपलब्ध हो रहा है, जबकि यहां 34.96 लाख करोड़ लीटर पानी की जरूरत है. आने वाले 2 सालों में करीब 10 लाख करोड़ लीटर पानी की जरूरत पड़ने वाली है. ऐसे में 2025 तक भूजल में सुधार लाने के लिए सभी जिला अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इन्हीं प्रयासों में एक फ्री रिचार्ज बोरवेल योजना भी है.

हरियाणा सरकार ने शुरू की योजना

प्रदेश सरकार द्वारा फ्री बोरवेल योजना 2024 की शुरुआत की जा चुकी है. इसका लाभ प्रत्येक किसान प्राप्त कर सकता है. दरअसल, सरकार द्वारा किसानों को खेतों में मुफ्त पानी रिचार्ज बोरवेल लगाने की सुविधा दी जा रही है. इसका फायदा यह है कि ज़ब बारिश के दिन होंगे, तो उस समय खेतों में ज्यादा पानी जमा नहीं होगा और वह सुरक्षित रूप से भूमि में इकट्ठा हो जाएगा. इससे भूमि जल स्तर में सुधार होगा और पेयजल संकट से छुटकारा भी मिल जाएगा.

यह है योग्यताएं

हरियाणा के किसानों के लिए इस योजना को लांच किया गया है. इसके लिए सरकार द्वारा अभी लास्ट डेट नहीं बताई गई है. सरकार की मंशा है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना से जुड़ सके ताकि भूमि जलस्तर में सुधार आ पाए. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास परिवार पहचान पत्र (पीपीपी), आधार कार्ड, किसान भूमि विवरण जैसे फर्द अथवा जमाबंदी, शपथ पत्र, रिचार्ज बोरवेल के लिए 5 मीटर वाया 5 मीटर भूमि क्षेत्र फ्री देनी होगी. इसके अलावा, इस बोरवेल और भूमि का रखरखाव आवेदक को ही करना होगा.

ऐसे कर पाएंगे आवेदन

  • इसके लिए आवेदकों को जल सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा.
  • होम पेज पर इंर्पोटेंट लिंक्स में वाटर रिचार्ज बोरवेल पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें.
  • इसके बाद, जो फार्म खुलेगा उसमें अपनी सभी जानकारी को भर दें.
  • सभी दस्तावेजों को अपलोड कर दें और सेव इनफॉरमेशन के विकल्प पर क्लिक कर दें.
  • आपके फोन पर रजिस्ट्रेशन पूरा होने का मैसेज आएगा और रसीद भी मिलेगी जिसे आप सेव करके रख लें.
  • सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अधिकारियों द्वारा मौके का मुआयना किया जाएगा.
  • पूरी प्रक्रिया होने में तीन से चार दिन का समय लगेगा. इसके बाद फ्री रिचार्ज बोरवेल का काम शुरू कर दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!