हिम्मत सिंह जल्द संभालेंगे HSSC चेयरमैन का पद, जुलाई लास्ट में होंगे हरियाणा पुलिस के फिजिकल; पढ़े अपडेट

चंडीगढ़ | हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने 15 मार्च 2024 को अपना इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद, HSSC के लिए नए अध्यक्ष की नियुक्ति की जानी थी, पर हरियाणा में लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता के चलते नए अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं हो सकी. ऐसे में अनुराग रस्तोगी को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया था.

HSSC

फिलहाल सरकार ने बीते दिनों हिम्मत सिंह को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और ऐसे में जल्द ही हिम्मत सिंह अपना पदभार संभालने वाले हैं. हरियाणा में कई सरकारी भर्तियां लंबे समय से अटकी हुई है.

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट की तरफ से सरकारी भर्तियों में दिए जाने वाले 5 नंबरों को भी संविधान के विरुद्ध बताया गया है और इन्हें हटा दिया गया है. ऐसे में आयोग की तरफ से जो भी CET मेंस के एग्जाम लिए गए थे वह अब फिर से होंगे. आने वाले कुछ समय में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. ऐसे में सरकार चाहती है कि वह कुछ भर्ती पूरी कर पाए, ऐसा इसलिए क्योंकि सितंबर में फिर से आदर्श आचार संहिता लग जाएगी.

जुलाई के लास्ट में होंगे हरियाणा पुलिस के फिजिकल

मिली जानकारी के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में हरियाणा के नए चेयरमैन हिम्मत सिंह अपना पद ग्रहण कर सकते हैं और सितंबर तक आचार संहिता लगने से पहले कुछ भर्ती पूरी करवा सकते हैं. HSSC की तरफ से ग्रुप सी व हरियाणा पुलिस भर्ती की जानी है. ग्रुप डी क़े भी कुछ पद खाली है जिनपर नियुक्तियां होनी है. अध्यक्ष क़े पद संभालने के बाद हरियाणा पुलिस के फिजिकल जुलाई के दूसरे हफ्ते या तीसरे हफ्ते में हो सकते हैं. बता दें, इसके लिए एक कमेटी भी बैठाई जाएगी और जो फैसला लिया जाएगा उसके बाद आगे की प्रक्रिया बढ़ाई जाएगी.

कौन है हिम्मत सिंह?

अगर हिम्मत सिंह क़े बारे में बात करें तो ये कैथल जिले के खेड़ी मटरवा गांव के रहने वाले हैं. इन्होंने कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से BA-LLB और LLM किया है. वकील के तौर पर प्रैक्टिस करते हुए इन्हें लगभग 16 साल हो चुके हैं. मौजूदा समय में ये एडिशनल एडवोकेट जनरल (AAG) की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!