हरियाणा में अब हर नागरिक की बनेगी यूनिक हेल्थ आईडी, मिलेगे ढेरो फायदें

चंडीगढ़, Unique Health ID | आयुष्मान भारत मिशन के तहत अब हरियाणा में हर नागरिक की एक यूनिक हेल्थ आईडी बनाई जाएगी. इसे आभा (आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट) के नाम से जाना जाएगा. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत इसमें तेजी लाई जाएगी. इस कार्ड की सबसे अच्छी बात यह है कि डिजिटल माध्यम में नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी दर्ज की जाएगी. इसे एक ऐप के जरिए खोला जा सकता है.

HOSPITAL

एनएचएम के जिला नोडल अधिकारी डॉ. शशि गर्ग ने बताया कि हेल्थ आईडी आधे नंबर की तरह 14 अंकों की होगी. एक तरह से यह हेल्थ अकाउंट की तरह काम करेगा. सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि सभी पुराने मेडिकल हिस्ट्री, रिपोर्ट्स को डिजिटली स्टोर किया जाएगा. इसमें नई रिपोर्ट जोड़ी जाएगी. यानी अब लोगों को अपनी पुरानी रिपोर्ट को सालों तक सहेज कर नहीं रखना पड़ेगा और न ही उन्हें खोने या नष्ट होने का डर रहेगा.

डॉ. गर्ग के मुताबिक इस प्रक्रिया से चिकित्सा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले विशेषज्ञों को जोड़ा जाएगा. उनके सभी संबंधित विवरण और जानकारी होगी. पूरा डेटाबेस तैयार हो जाएगा. इससे भारत के डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम से जुड़ना आसान हो जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में किसानों को बरसात से भारी नुकसान, 8 लाख एकड़ फसल डूबी; यहाँ देखे चौंकाने वाले आंकड़े

अस्पताल-क्लीनिकों का होगा रजिस्ट्रेशन

इस घटक में सभी अस्पतालों, क्लीनिकों, प्रयोगशालाओं, अल्ट्रासाउंड केंद्रों, फार्मेसियों आदि का पंजीकरण किया जाएगा. सभी उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं को डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली से जोड़ा जाएगा. रिपोर्ट को केवल रोगी या संबंधित व्यक्ति की सहमति से ही देखा जा सकता है. कार्ड पर एक क्यूआर कोड भी होगा. जिसे स्कैन कर जानकारी को पढ़ा जा सकता है.

यह भी पढ़े -   सीएम खट्टर का बड़ा बयान, बारिश से हुए फसलों के नुकसान पर होगी विशेष गिरदावरी

आभा कार्ड के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल फोन नंबर

आप इस तरह हेल्थ आईडी बना पाएंगे

आयुष्मान डिजिटल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट abdm.gov.in पर जाएं. होम पेज पर अपना आभा नंबर बनाने का विकल्प दिखाई देगा. इस पर क्लिक करने पर अगला पेज खुलेगा और तीन विकल्प दिखाई देंगे. आभा नंबर बनाने के लिए आपको अपनी सुविधा के अनुसार तीन विकल्पों में से चुनना होगा. रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे डालकर आप आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में इस दिन तक चलेगा बारिश का दौर, पढ़ें मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान

आवेदन में भरे ये सब

नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता, राज्य और साथ ही आपको एक पासवर्ड बनाना और पुष्टि करना है. यह जानकारी देने पर फोटो अपलोड करनी होगी. इसके बाद अगर आप सबमिट पर क्लिक करते हैं तो आभा कार्ड जेनरेट हो जाएगा आप इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!