हरियाणा के स्कूलों में तैयार होंगे 1 हजार स्मार्ट क्लासरूम, खोले जाएंगे 4 हजार नए प्ले स्कूल

चंडीगढ़ | हरियाणा के राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में इसी सत्र 2024- 25 से 1,000 और नए स्मार्ट क्लासरूम शुरू कर दिए जाएंगे. वर्तमान में प्रदेश में 6,600 से भी ज्यादा प्राथमिक विद्यालयों में ऐसे स्मार्ट क्लासरूम चलाए जा रहे हैं. इस विषय में शुक्रवार को मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की अध्यक्षता की गई. इस बैठक में उपायुक्तों को ‘संपर्क’ कार्यक्रम को प्रभावी रूप से लागू करने के निर्देश जारी किए.

Little Child

शिक्षकों के लिए भी चलाए जा रहे हैं कार्यक्रम

इस अवसर पर स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण देने तथा उन्हें नई तकनीक का इस्तेमाल करने में सहायता देने में संपर्क फाउंडेशन के योगदान के बारे में जानकारी दी गई. उन्होंने बताया कि शिक्षण प्रक्रिया को समृद्ध व सरल बनाने के लिए अंग्रेजी और गणित में डिजिटल शिक्षण सामग्री विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है. इसके अलावा, शिक्षकों के लिए संपर्क स्मार्टशाला के जरिए कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.

खोले जाएंगे 4000 नए प्ले स्कूल

पहले चरण के तहत, प्रदेश में खोले गए 4,000 प्ले स्कूल सफल रहे हैं. इसी कारण अब प्रदेश सरकार द्वारा दूसरे चरण के तहत 400 नए प्लेवे स्कूल खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है.

महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि साल 2020 में नई शिक्षा नीति को लागू करने की दिशा में 4,000 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्लेवे स्कूल में बदलने का निर्णय लिया गया था. आज इन स्कूलों में बच्चों को खेल- खेल में बेहतर शिक्षा दी जा रही है. इसी क्रम में राज्य की 25,962 आंगनवाड़ी वर्कर्स को ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!