हरियाणा में चुनावों से पहले बढ़ेगी बुढ़ापा पेंशन, मुख्यमंत्री सैनी ने दिए संकेत; पढ़े ताजा अपडेट

चंडीगढ़ | हरियाणा में कुछ ही समय बाद विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Election) होने हैं. ऐसे में सरकार कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती, जिससे जनता को लुभाया ना जा सके. इसी कड़ी में सरकार सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाने पर विचार कर सकती है. खुद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा इसके संकेत दिए गए हैं. फिलहाल, सरकार की तरफ से प्रदेश में ₹3,000 महीना सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है. 31 लाख 50 हजार लोग इस पेंशन का लाभ उठा रहे हैं. अगले महीने 80,000 और लोग इस दायरे में शामिल हो जाएंगे.

Nayab Singh Saini

मुख्यमंत्री सैनी दे चुके हैं संकेत

दरअसल, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया गया कि भाजपा सरकार द्वारा पिछले 10 सालों में ₹2,500 पेंशन की बढ़ोतरी की गई है. पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा 10 सालों के दौरान ₹500 पेंशन ही दी जाती रही. साल 2014 में जब बीजेपी सरकार सत्ता में आई तो पेंशन को ₹1,000 महीना कर दिया गया. सरकार द्वारा अभी भी पेंशन में बढ़ोतरी पर विचार किया जा रहा है.

सरकार कर चुकी हर साल पेंशन बढ़ोतरी का वायदा

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के मंत्री विशंभर वाल्मीकि भी पिछले दिनों बयान दे चुके हैं कि वह मुख्यमंत्री सैनी से मिलकर पेंशन बढ़ोतरी की बात करेंगे. इस दौरान उन्होंने कहा था कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन ₹3000 से अधिक होनी चाहिए. पेंशन का मुद्दा चुनाव में प्रमुख रहेगा क्योंकि पेंशन धारकों का एक बहुत बड़ा वर्ग है. अक्टूबर में संपन्न होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सरकार पेंशन बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. बता दें कि सूबे की भाजपा सरकार द्वारा प्रदेश में हर साल पेंशन बढ़ोतरी का वादा किया था. इस साल जनवरी में भी 250 रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है.

कांग्रेस और इनेलो भी कर चुकी है पेंशन से जुड़े वायदे

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी बैठक में घोषणा कर चुके हैं कि कांग्रेस की सरकार आने पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन को ₹6,000 किया जाएगा. वही इंडियन नेशनल लोकदल भी 7100 रूपए पेंशन देने का वायदा कर चुकी है. वहीं, जेजेपी पार्टी द्वारा भी घोषणा की गई थी यदि उनकी सरकार बनती है तो वह लोगों को 5100 पेंशन देगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!