अब परिवार पहचान पत्र के बिना नहीं बन पाएंगे डॉमोसाईल,जाति व् आय प्रमाण पत्र

चंडीगढ़ । हरियाणा सरकार ने हरियाणा में परिवार पहचान पत्र को अनिवार्य कर दिया है. हरियाणा सरकार लोगों में परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए अनेक कदम उठा रही है. सरकार ऐसे कई नियम बना रही है जिससे लोगों को परिवार पहचान पत्र को बनवाना ही पड़ेगा.

यह भी पढ़े -   क्रिकेट के दो महानायकों ने ऑक्सिजन के लिए किया डोनेट, दी इतनी रकम

कुछ दिनों पहले हरियाणा सरकार ने हरियाणा में राशन डिपो पर राशन लेने के लिए परिवार पहचान पत्र को अनिवार्य कर दिया था. लेकिन हाल ही में हरियाणा सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है.

FAMILY ID

परिवार पहचान पत्र में दर्ज मोबाइल नंबर पर आएगा OTP

अब हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा में जाति प्रमाण पत्र, इनकम प्रमाण पत्र, हरियाणा रिहायशी प्रमाण पत्र आदि सभी प्रकार के दस्तावेजों को बनवाने के लिए परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य कर दिया गया है. परिवार पहचान पत्र के बिना कोई भी सरकारी दस्तावेज नहीं बनवाया जा सकेगा.

यह भी पढ़े -   जिन बच्चों के अभिभावक कोरोना संक्रमित, उनकी देखभाल करेगा प्रशासन

परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए सरकार की ओर से उठाया गया यह एक महत्वपूर्ण कदम है. ऊपर बताए गए दस्तावेजों को बनाने के लिए परिवार पहचान पत्र में दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. OTP को प्राप्त करने के बाद ही कोई दस्तावेज बनाया जा सकेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!