हरियाणा में मंदिरों के बाहर लगेंगे टीकाकरण केंद्र, मस्जिदों से मिली प्रेरणा

चंडीगढ़ । हरियाणा के लोगों को अधिक से अधिक सुरक्षित करने के लिए हरियाणा सरकार एक नई योजना लेकर आई है. इसमें मंदिरों के बाहर टीके लगाए जाएंगे और मंदिर में भगवान के दर्शन करने से पहले श्रद्धालुओं को टीकाकरण करवाना होगा. खासकर नवरात्रा के समय मंदिर के बाहर टीकाकरण कैंप लगाने का सीएमओ को निर्देश दिया गया है और इसके अलावा गुरुद्वारा, चर्च के बाहर भी टीकाकरण केंद्र लगाए जाएंगे.

Corona Virus Vaccine

स्वास्थ्य विभाग ने यह फैसला मेवात में मस्जिदों के बाहर टीकाकरण केंद्र स्थापित करने के बाद से मिले परिणामों के आधार पर लिया है. शुरू से ही मेवात टीकाकरण में पीछे चल रहा है, कुछ दिन पहले विभाग ने मस्जिदों के बाहर टीका केंद्र शुरू किए हैं, एका एक रोजाना सात से 8 हजार लोगों का टीककरण शुरू हो गया है. जबकि इससे पहले, रोजाना 4 से 5 हजार लोगों को ही टीके लगते थे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सुपर-100 कार्यक्रम लाया रंग: सरकारी स्कूल के 26 विद्यार्थियों का आईआईटी चयन

हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि त्योहारी सीजन में सभी धर्मों के लोग अपने अपने इष्ट देवता की पूजा के लिए धार्मिक स्थलों में जाते हैं. इसलिए टीकाकरण को बढ़ावा देने को यह अच्छा अवसर हो सकता है. इस समय प्रदेश में 2.26 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो चुका है. इनमें से 1.64 करोड़ ने पहली और 62 लाख लोगों ने कोरोना टीके की दोनों खुराक ली हैं. इनमें से भी 1.24 करोड़ पुरुषों और करीब एक करोड़ महिलाओं ने टीकाकरण कराया है.

स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है कि अगले माह में 40 लाख लोगों को कोरोना की दूसरी खुराक दी जाए, ताकि दोनों खुराक वालों की संख्या को एक करोड़ तक पहुंचाया जा सके. धार्मिक स्थलों के बाहर टीकाकरण केंद्रों की संख्या और बढ़ाई जाएगी. साथ ही तीन दिन तक मेगा ड्राइव भी चलाया जाएगा. -प्रभजोत सिंह, एमडी, एनएचएम.

यह भी पढ़े -   अनिल विज नें जारी की, सीरो सर्वे के तीसरे राउंड की रिपोर्ट

सभी सीएमओ को निर्देश दिया है कि त्योहारी सीजन को देखते हुए पूरी तैयारी रखें. जनता से अपील है कि पहली कोशिश तो ये करें कि अपने घर को ही मंदिर मानें और घर पर ही पूजा करें. टीकाकरण को बढ़ावा देने को लेकर इस बार मंदिरों के बाहर टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जाएंगे. -डॉ. वीना सिंह, महानिदेशक, स्वास्थ्य विभाग

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!