हरियाणा: SC-BC फ्री कोचिंग स्कीम के रिजल्ट की पहली लिस्ट जारी, ऐसे करें चेक

चंडीगढ़ | हरियाणा एससी बीसी फ्री कोचिंग स्कीम 2022 के रिजल्ट की पहली लिस्ट जारी कर दी है. आप आसानी से रिजल्ट का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि WSCBC हरियाणा एससी बीसी छात्रवृत्ति अधिसूचना haryanascbc.gov.in पर ऑनलाइन जारी कर दिया. कुल 409 एससी कैटेगरी के छात्र छात्रा उत्तीर्ण हुए हैैं. कृष्णा, हरवीर, गोरी, काव्या, सालीवेंद्रम, पानींलर, निकिता, वर्षा, रचना, वड्डे सुकन्या समेत 8 हैं 4 लडकियां हैं जो लिस्ट में पहले है. 84 के बाद सभी लडके हैं.

School Students

वहीं, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग योजना के तहत सालाना कुल 3500 छात्रों को सहायता प्रदान की जाएगी. कुल उपलब्ध स्लॉट का 60% उन पाठ्यक्रमों को आवंटित किया जाएगा जिनके लिए योग्यता परीक्षा स्नातक है. कुल स्लॉट का 40% उन पाठ्यक्रमों के लिए होगा जिनके लिए योग्यता परीक्षा कक्षा 12 है.

एससी,बीसी मुफ्त कोचिंग योजना 2022

उम्मीदवार को एससी, बीसी, ओबीसी श्रेणी से संबंधित होना चाहिए, जिसकी पारिवारिक आय सभी स्रोतों से 8 लाख या उससे कम प्रति वर्ष हो. हालांकि, अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार इस योजना के तहत पात्र नहीं होंगे.प्रत्येक श्रेणी में 30% सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित हैं.

  • 12वीं कक्षा आधारित परीक्षा कोचिंग 1400 , 50% अंकों के साथ 10 पास
  • स्नातक आधारित कोचिंग 2100, 50% अंकों के साथ 12 पास
यह भी पढ़े -   हरियाणा के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने घोषित की CET परीक्षा की तिथि

चयन प्रक्रिया

चयन के लिए मानदंड प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में दसवीं कक्षा में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों की योग्यता पर आधारित है, जिसके लिए योग्यता योग्यता कक्षा बारहवीं है. चयन के मानदंड प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में उम्मीदवार द्वारा बारहवीं कक्षा में प्राप्त अंकों की योग्यता पर आधारित होते हैं, जिसके लिए योग्यता योग्यता स्नातक है.

यह भी पढ़े -   GMCH Chandigarh Jobs: मेडिकल कॉलेज चंडीगढ़ में आई 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए भर्ती, 10 अगस्त अंतिम तिथि

प्रत्येक श्रेणी में, आवेदक जो पोस्ट/मैट्रिक पूर्व छात्रवृत्ति के प्राप्तकर्ता है. अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, या अनुसूचित जाति के लिए शीर्ष श्रेणी छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए पोस्ट, प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति और ओबीसी (टीसीएस) को तत्काल पूर्ववर्ती वर्ष में ओवर-राइडिंग वरीयता मिलेगी. इन उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!