MBBS में एडमिशन के लिए चाहिए कितना NEET स्कोर, यहां जानें पूरी जानकारी

नई दिल्ली, MBBS | बहुत से युवाओं का सपना होता है कि वह डॉक्टर बने. अपने डॉक्टर बनने के सपने को पूरा करने के लिए युवाओं को एक परीक्षा देनी होती है, जिसके आधार पर उन्हें मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिलता है. हम जिस परीक्षा की बात कर रहे हैं उसका नाम NEET है. इसकी फुल फॉर्म National Eligibility cum Entrance Test है.

MBBS Doctor

5 मई को आयोजित हुई थी नीट परीक्षा

यह मेडिकल उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाने वाली एक सिंगल स्तरीय राष्ट्रीय परीक्षा है, जो युवाओं को देश के विभिन्न मेडिकल संस्थानों में मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने क़े योग्य बनाती है. इस परीक्षा में आए स्कोर के आधार पर युवाओं को विभिन्न मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिलता है.

यदि उनका स्कोर अच्छा होता है तो उन्हें सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है अन्यथा, वह प्राइवेट कॉलेज से भी एमबीबीएस की डिग्री कर सकते हैं. इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से किया जाता है. जैसा कि आप सब जानते हैं एनडीए की तरफ से नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया गया था.

14 जून को जारी होगा रिजल्ट

परीक्षा होने के बाद अब जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे उन्हें परीक्षा परिणाम का इंतजार है. आपको बता दें कि परीक्षा का परिणाम जून महीने में जारी होगा. 14 जून को सभी उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो जाएगा. ऐसे में सभी के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर कितना स्कोर होना चाहिए ताकि उन्हें आसानी से एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन मिल जाए. नीट परीक्षा 2024 के आधार पर 1 लाख से ज्यादा एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा.

एडमिशन के लिए चाहिए इतने नंबर

इस बार नीट में 24 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है. यह परीक्षा कुल 720 अंकों की होती है. ऐसे में अगर आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 610 से ज्यादा नंबर लाने होंगे. ऐसे में अगर आप इतने नंबर ले आते हैं तो आपको सरकारी कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स में दाखिला मिल जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!