सूरेवाला मोड़ से वाया टोहाना पंजाब सीमा तक बनेगा फोरलेन हाइवे, हिसार से चंडीगढ़ जाना होगा आसान

टोहाना | हरियाणा सरकार प्रदेश भर में सड़क कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में तेजी से अपने कदम आगे बढ़ा रही है. इसी दिशा में नेशनल हाईवे 148-B के कुछ हिस्से को फोरलेन बनाया जाएगा. योजना के तहत हिसार चंडीगढ़ रोड़ स्थित सूरेवाला मोड़ से लेकर वाया टोहाना पंजाब सीमा तक का एरिया फोरलेन किया जाएगा. इसके अलावा जाखल क्षेत्र का भी 2 किलोमीटर हिस्से का रोड़ भी फोरलेन बनाया जाएगा. इसके लिए PWD &BR विभाग ने 169 करोड़ रुपए का एस्टीमेट तैयार किया है,जिसे स्वीकृति के लिए NHAI को भेजा गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में गेस्ट टीचरों के लिए बड़ी खुशखबरी, EPF कटने के साथ मिलेगी कई अन्य सुविधाएं

Fourlane Highway

यह होगा योजना का स्वरूप

योजना के तहत हिसार चंडीगढ़ रोड़ स्थित सूरेवाला मोड़ से लेकर वाया टोहाना पंजाब सीमा तक का करीब 25 किलोमीटर का हिस्सा फोरलेन बनाया जाएगा. फोरलेन एरिया रास्ते में पड़ने वाले गांव बिठमड़ा व समैण के रिहायशी क्षेत्र में आने वाली सड़क का फोरलेन निर्माण कार्य शुरू होगा. टोहाना एरिया में हिसार रोड़ स्थित नवनिर्मित हिसार बाईपास से वाया शहीद चौक होते हुए रेलवे पुल पार कर पंजाब सीमा तक फोरलेन किया जाएगा. पंजाब सीमा से जाखल सीमा तक के पंजाब के हिस्से की सड़क को छोड़कर जाखल एरिया में अगली पंजाब सीमा तक करीब दो किलोमीटर की सड़क भी फोरलेन बनाई जाएगी.

इतनी होगी फोरलेन की चौड़ाई

उक्त योजना के तहत जिस एरिया में सड़क को फोरलेन बनाया जाएगा, उसमें सड़क के सेंटर में डेढ़ मीटर का डिवाइडर छोड़ा जाएगा. डिवाइडर के दोनों ओर सात- सात मीटर की चौड़ाई वाली सड़कों का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा राजमार्ग पर जो एरिया बचेगा,उसकी चौड़ाई भी बढ़ाकर 10 मीटर की जाएगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में गेस्ट टीचरों के लिए बड़ी खुशखबरी, EPF कटने के साथ मिलेगी कई अन्य सुविधाएं

स्वीकृति मिलते ही शुरू होगा निर्माण कार्य

पीडब्ल्यूडी बी एंड आर के एसडीओ विजय शर्मा ने बताया कि उक्त राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन बनाने के लिए एस्टीमेट बनाकर भेजा गया है. संबंधित विभाग से स्वीकृति मिलते ही फोरलेन बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि फिलहाल सड़क पर जो गड्ढे बने हुए हैं उनमें मलबा आदि डालकर रिपेयर किया जाएगा ताकि कोई हादसा न हो.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!