रोल मॉडल बनेगा हरियाणा का यह गांव, अंडरग्राउंड होगी बिजली की तारें और लगेगा सोलर प्लांट

फतेहाबाद | टोहाना विधानसभा क्षेत्र से जेजेपी विधायक और गठबंधन हरियाणा सरकार में पंचायत मंत्री देवेन्द्र बबली ने गांव बिढ़ाईखेड़ा में अपने निवास स्थान पर बिजली निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान केबिनेट मंत्री बबली ने आमजन की बिजली व अन्य समस्याओं को सुना और मौके पर मौजूद अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से इनके समाधान के आदेश दिए. उन्होंने कहा कि टोहाना हल्के के जिस भी क्षेत्र में बिजली संबंधित कोई समस्या है,उसका बिना एक पल की देरी किए समाधान होना चाहिए. उन्होंने टोहाना क्षेत्र में चल रहे विद्युत विभाग के विकास कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को जरुरी दिशानिर्देश भी दिए.

jjp mla

कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र बबली ने कहा कि गांव बिढ़ाईखेड़ा को प्रदेश के एकमात्र ऐसे रोल मॉडल गांव के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसमें बिजली की सभी तारों को भूमिगत किया जाएगा. इस गांव का स्मार्ट शहरों की तर्ज पर आधुनिकीकरण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि गांव में सोलर प्लांट स्थापित किया जाएगा ताकि ग्रामवासियों की बिजली के अन्य स्त्रोतों पर से निर्भरता कम हो सकें. बबली ने कहा कि इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लिया जाएगा ताकि कम समय में गांव विकास की नई ऊंचाइयों को छू सकें.

देवेन्द्र बबली ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत जल्द काम शुरू करते हुए गांव में सभी बिजली की तारों को अंडरग्राउंड किया जाएं. गांव में सोलर प्लांट लगाने के लिए जल्द से जल्द अनुमानित बजट का मसौदा तैयार किया जाएं और जल्द ही इस पर भी कार्य शुरू हो. उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी की तर्ज पर गांव में तमाम बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं. गांव की सभी ढाणियों में 24 घंटे निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाए. टोहाना हल्के के गांव से एक किलोमीटर से अधिक दूरी पर पड़ने वाली ढाणियों के बिजली कनेक्शन के लिए विशेष स्वीकृति की आवश्यकता है और इस पर जल्द कार्य शुरू किया जाएं.

यह भी पढ़े -   देवेन्द्र बबली ने भ्रष्टाचार को लेकर अपनी ही सरकार को घेरा, बिना नाम लिए साधा निशाना

पंचायत मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि टोहाना क्षेत्र के सभी बिजली के खंभों को संरेखित किया जाए, कोई भी खंभा गली, सड़क या घर के बीच में नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि पूरे टोहाना हल्के में ट्यूबवेल के लिए बिजली कनेक्शन जारी करने की प्रक्रिया पर जल्द काम शुरू किया जाएं. इसके अलावा टोहाना शहर सब- डिवीजन के अंतर्गत आने वाले ग्रामीण क्षेत्र के लिए 33 केवी सब- स्टेशन की आवश्यकता को तत्काल प्रभाव से पूरा किया जाएं. उन्होंने अधिकारियों को कहा कि सभी योजनाओं पर तुरंत प्रभाव से काम शुरू होना चाहिए. बबली ने कहा कि ढिलाई बरतने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!