Whatsapp पर भूलकर भी ना भेजें इस तरह के पांच मैसेज, खानी पड़ सकती है जेल की हवा

टेक डेस्क ।  WhatsApp का इस्तेमाल आज के दौर में हर व्यक्ति करता है, लेकिन शायद बहुत ही कम लोगों को मालूम होगा कि आखिर कैसे WhatsApp को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए. आईए जानते हैं कि आखिर WhatsApp से किस मैसेज को नहीं भेजना चाहिए,जो आपको जेल पहुंचा सकते हैं.

WhatsApp

भड़काऊ मैसेज ना भेजें

WhatsApp पर किसी भी फिल्म का पाइरेसी लिंक या 21 दिन में पैसा डबल करने की स्कीम भेज रहे हैं तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है. अब आपका सवाल होगा कि WhatsApp का मैसेज एन्क्रिप्टेड होता है, तो आपको कैसे पता चलेगा कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है. आपको बता दें कि यह उस स्थिति में होगा, अगर कोई व्यक्ति आपके मैसेज के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाता है. डराने, धमकाने व अश्लील मैसेज करने से बचें. दरअसल आपके मैसेज को माध्यम बनाकर कोई पुलिस थाने में शिक़ायत दर्ज करवाता है, तो आपको जेल हो सकती है.

यह भी पढ़े -   दूरसंचार विभाग का फैसला: 5G तकनीक और स्पेक्ट्रम ट्रायल शुरू करने की अनुमति

इन मैसेज फारवर्ड करने पर हो सकती है जेल

WhatsApp पर किसी को भी ऐसा भड़काऊ मैसेज ना भेजें जिससे दंगे भड़कने की संभावना बढ़ जाएं. इसके अलावा WhatsApp पर किसी को भी आत्महत्या के लिए ना उकसाएं क्योंकि ये अपराध के दायरे में आता है. आइपीसी की कई धाराओं के तहत गलत मैसेज के आदान-प्रदान के तहत आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी. साथ ही मैसेज फारवर्ड करने वाले को भी समान दोषी मानते हुए बराबर सजा का प्रावधान है.

यह भी पढ़े -   Flipkart Big Sale 2021: स्मार्टफोन की कीमतों पर मिल रही हजारो की छूट

गलती से ना बनाएं फेक अकाउंट

WhatsApp पर फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों को परेशान ना करें. यह भी अपराध के दायरे में आता है. अगर कोई व्यक्ति आपके फेक अकाउंट के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाता है तो आपको जेल जाना पड़ेगा.

बल्क एसएमएस ना भेजें

बल्क एसएमएस यानि कई सारे ग्रुप मैसेज बनाकर उसमें सैकड़ों लोगों को जोड़ने की प्रक्रिया को बंद कर देना चाहिए. ऐसा करने पर न सिर्फ आपके अकाउंट को बंद किया जाएगा, बल्कि आपके खिलाफ पुलिस कार्रवाई की जा सकती है. WhatsApp मशीन लर्निंग की मदद से बल्क मैसेज भेजने वाले अकाउंट की जानकारी देती है.

यह भी पढ़े -   Jio, Airtel, Vi और BSNL लेकर आएं हैं शानदार प्रीपेड प्लान, कम कीमत में मिलेगा रोजाना 1.5 जीबी से अधिक डेटा

साफ्टवेयर हैक करने की कोशिश ना करें

अगर आप साफ्टवेयर इंजीनियर है, भूलकर भी ये गलती ना करें. क्योंकि WhatsApp Software को हैक करने की कोशिश को गंभीर अपराध माना जाता है. WhatsApp Software हैक करने पर कंपनी द्वाराआपके खिलाफ लंबा लीगल नोटिस भेजा जा सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!