गुरुग्राम की 294 अवैध कॉलोनियां होंगी नियमित, लाखों लोगों को मिलेंगी यह बड़ी सुविधाएं

गुरुग्राम | शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा शहर की 294 अवैध कॉलोनियों के निवासियों को राहत प्रदान की गई है. इन कॉलोनियों को नियमित करने के लिए सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है. अनुमान है कि इस महीने के अंत तक सर्वे रिपोर्ट मुख्यालय में भेज दी जाएगी. अधिकारी भी दावा कर रहे हैं कि जून के महीने में सरकार द्वारा इन्हें वैध घोषित किया जा सकता है. ऐसे में डेढ़ लाख से ज्यादा की जो आबादी इन कॉलोनियों में रह रही है, उन्हें मूलभूत सुविधाएं मिल पाएंगी.

Faridabad City Home Ghar Colony

फ़रवरी में दिए गए थे निर्देश

बता दें कि फरवरी के महीने में शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा नगर निगम गुरुग्राम को 294 अवैध कॉलोनियों की सूची जारी की गई थी. उस समय विभाग के निदेशक ने निगम की योजनाकार विंग को इन कॉलोनियों को नियमित करने के लिए सर्वे करने के निर्देश दिए थे. इसके बाद विंग द्वारा अलग- अलग टीमों का गठन करके बीते दो माह से इन कॉलोनियों का सर्वे किया जा रहा है.

आचार संहिता लगने के कारण नहीं हुई घोषणा

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नियमित करने का काम सरकार द्वारा प्राथमिकता के तौर पर किया जा रहा है. हालांकि, आचार संहिता लगने के कारण इसकी घोषणा नहीं की जा सकी है. इससे पहले शहर की 21 कालोनियां नियमित की जा चुकी है, इनमें अब नगर निगम द्वारा विकास कार्य भी शुरू कर दिए गए हैं. इसके अतिरिक्त कई कॉलोनियों में इन कामों के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है.

लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं

कॉलोनियां नियमित हो जाने के बाद इनके निवासियों को सड़क, स्ट्रीट लाइट, पक्की गलियां, पानी की लाइन, सीवर की लाइन, पार्क, सामुदायिक भवन समेत अनेकों मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी. अवैध कॉलोनियों में ये सुविधाएं नहीं दी जाती. इस बारे में जानकारी देते हुए गुरुग्राम नगर निगम के एटीपी सिद्धार्थ खंडेलवाल ने बताया कि सर्वे का काम लगभग पूरा हो गया है. इस माह के अंत तक रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दी जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!