दुनिया के 50 प्रदुषित शहरों में हरियाणा के 7 शहर शामिल, जाने नाम

नई दिल्ली। दुनिया के 50 सबसे प्रदुषित शहरों में हरियाणा के 7 शहरों को शामिल किया गया है. इससे पर्यावरणविदों की चिंताएं बढ़ गई है, वहीं सरकार प्रदुषित शहरों में स्वच्छ हवा के लिए हर संभव उपाय करने का वादा कर रही है.

PARDUSHAN
सिवस संगठन ‘ आईक्यू लेवल’ द्वारा तैयार और मंगलवार को जारी , वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 में यह बात कही गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के सबसे प्रदुषित शहरों की सूची में भारत प्रमुखता से दिख रहा है. और विश्व के 50 प्रदुषित शहरों में 35 शहर भारत के हैं. इस लिस्ट में हरियाणा के यमुनानगर, रोहतक, जींद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, फतेहाबाद व हिसार सहित 7 शहर शामिल हैं. फरीदाबाद इस लिस्ट में 11वे नंबर पर है, वहीं जींद 13 वें स्थान पर तथा हिसार 14 वें स्थान पर मौजूद हैं. रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदुषित शहर चीन का शिंजियांग है. उसके बाद शीर्ष 10 में 9 शहर भारत के हैं.

यह भी पढ़े -   बहादुरगढ़ की माशू ब्रेक कंपनी में लगी भीषण आग, आसमान में दूर-दूर तक छाया धुआँ

दुनिया के दूसरे सबसे प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद दूसरे नंबर पर है. उसके बाद बुलंद शहर,बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवाड़ी का नंबर आता है. इन शहरों में प्रदुषण का स्तर पीएम 2.5 के आधार पर मापा गया है. रिपोर्ट में कोविड-19 लाकडाउन के प्रभावों और दुनिया भर में पीएम 2.5 प्रदूषकों में आए बदलाव को भी दर्शाया गया है. भारत में प्रदूषण के मुख्य कारक परिवहन, उधोग- धंधे , कचरा जलाना व समय समय पर पराली जलाना इत्यादि है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!