गुरुग्राम की नियमित हुई 27 कॉलोनियों के 10 लाख लोगों के लिए आई खुशखबरी, अब मिलेगी ये तमाम सुविधाएं

गुरुग्राम | हरियाणा के गुरुग्राम जिले की नियमित की गई 27 कॉलोनियों में जल्द ही विकास कार्य शुरू कर दिए जाएंगे. इसमें करीब 40 करोड रुपए का खर्च आने का अनुमान है. यहां के 10 लाख निवासियों को मूलभूत सुविधाएं दी जाएगी, जिनमें पानी की लाइन, सीवर लाइन, सड़के स्ट्रेट लाइन और पार्क शामिल है. इन कॉलोनियों में विकास के लिए नगर निगम की तरफ से 50 से ज्यादा एस्टीमेट तैयार कर लिए गए हैं. इनमें से 18 एस्टीमेट तैयार हो चुके हैं, 15 एस्टीमेट तैयार किए जा रहे हैं. फरुखनगर की आठ कॉलोनियों के लिए 15 करोड़ के 24 एस्टीमेट जबकि गुरुग्राम की 19 कॉलोनियों में 25 करोड़ के एस्टीमेट तैयार किए जा चुके हैं.

House Ghar Flat

लोगों को जमा करवाना होगा विकास शुल्क

नियमित हुई कॉलोनियों के निवासियों को अब निकायों में विकास शुल्क जमा करना होगा, क्योंकि अब इन कॉलोनियों में सड़क निर्माण, पेयजल कनेक्शन के कार्य पूरा हो पाएंगे. लोगों को कलेक्टर रेट की 5 फीसदी राशि निगम में विकास शुल्क के तौर पर जमा करवानी होगी. बता दें कि नगर निगम की तरफ से 103 कॉलोनियों को वैध किए जाने के लिए सर्वे का काम करवाया गया था. इसके बाद, जिले की 30 कॉलोनियों को नियमित किया गया था. इनमें से 19 कालोनियां नगर निगम गुरुग्राम, 8 फरुखनगर नगर परिषद और 3 पटौदी नगर परिषद में शामिल थी.

ये कॉलोनियां हुई थी नियमित

जिन कॉलोनियों को नियमित किया गया है, उनमें गुरुग्राम की न्यू पालम विहार फेज 1 और 2, शंकर विहार और टेकचंद कॉलोनी (टेकचंद नगर एक्सटेंशन और शहीद भगत सिंह एंकलेव) भोंडसी की वाटिका कुंज एक्सटेंशन, शांति कुंज, कृष्णा कुंज, श्रीराम एन्क्लेव (गोवर्धन कुंज), राजेंद्र पार्क, अनाम कॉलोनी बी- 22, पटौदी में आनंदपुर आश्रम कॉलोनी, धुनेला में कॉलोनी सी-4 फर्रुखनगर की जाट कॉलोनी ए- 21 ए, 21 बी मारुति कॉलोनी शामिल है.

इस बारे में जानकारी देते हुए गुरुग्राम नगर निगम के निगमायुक्त डॉक्टर नरसिंह बांगड़ ने बताया, ”नियमित हुई कॉलोनियों में विकाय कार्य करवाने के लिए लगभग एस्टीमेट तैयार हो गए हैं. जल्द टेंडर प्रक्रिया पूरी करके लोगों को सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी.”

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!