हरियाणा को जल्द मिलेगी गुरुग्राम- पटौदी- रेवाड़ी हाइवे की सौगात, हटेगा खेड़की दौला टोल प्लाजा

गुरुग्राम | हरियाणा में वाहन चालकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. गुरुग्राम से BJP सांसद एवं मोदी 3.0 सरकार में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने हरियाणा के विभिन्न मुद्दों को लेकर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की है. इस दौरान गुरुग्राम व रेवाड़ी जिले की विभिन्न परियोजनाओं पर भी विस्तृत चर्चा हुई है.

Highway

खेड़की दौला से हटेगा टोल प्लाजा

मुलाकात के दौरान राव इंद्रजीत ने गडकरी के सामने खेड़की दौला टोल प्लाजा का मुद्दा भी उठाया था. जिस पर गडकरी ने कहा कि सेटेलाइट सिस्टम शुरू होने के बाद खेड़की दौला टोल स्वत: ही खत्म हो जाएगा. इस काम में दो महीने का समय और लगेगा. अब वाहन चालक जहां से हाईवे पर प्रवेश करेगा, वहां से उसकी एंट्री दर्ज होगी और निकास के समय किलोमीटर के हिसाब से ऑटोमेटिक टोल कट जाएगा. उन्होंने बताया कि दिल्ली- जयपुर हाईवे पर टोल कलेक्शन की नई प्रणाली लागू होगी.

एलिवेटेड रोड़ के निर्माण की मांग

राव इंद्रजीत ने गडकरी के समक्ष हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक एलीवेटेड रोड़ के निर्माण की मांग को दोहराया. इस बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी वी. उमाशंकर के अलावा गुरुग्राम डीसी निशांत यादव की मौजूदगी में इस राष्ट्रीय राजमार्ग का मामला उठाया. राव ने कहा कि NHAI ओर से इस रोड़ को डिस्कोप करना क़ानूनन ग़लत है.

नेशनल हाईवे के अधिकारियों ने बताया कि इस रूट से मेट्रो भी गुज़र रही है जिसके चलते तकनीकी अड़चनें आ रही हैं. बैठक में नेशनल हाईवे और हरियाणा के अधिकारियों के बीच सहमति बनी कि जहां- जहां रोड़ को एलिवेटेड करने की आवश्यकता होगी, वहां किया जाएगा और बाक़ी जगह रोड़ को सिक्स लेन में विकसित किया जाएगा. इस संबंध में जल्द ही NHAI और हरियाणा सरकार के अधिकारी दोबारा जल्द बैठक करेंगे.

अंडरपास व फ्लाईओवर का होगा निर्माण

इसके अलावा, बीजेपी सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने गडकरी के सामने बिलासपुर चौक पर फ्लाईओवर का निर्माण धीमी गति से चलने का मामला उठाया. ऐसे में यहां लोगों को भारी तकलीफ झेलनी पड़ रही है. गडकरी ने NHAI के अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए. साथ ही, कहा कि अगर निर्माण एजेंसी कहीं लापरवाही कर रही है तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएं.

राव इंद्रजीत सिंह ने गडकरी से राठीवास मोड़, साल्हावास मोड़ पचगाँव चौक पर अंडरपास का निर्माण भी जल्द शुरू कराने का अनुरोध किया. जिस पर गडकरी ने NHAI के अधिकारियों से दोनों परियोजनाओं की प्रगति रिपोर्ट तलब की. अधिकारियों ने बताया कि इस माह के अंत तक अंडरपास की टेंडर प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा.

नेशनल मनडेला रोड़ से फ़रीदाबाद रोड़ को जोड़ने पर हुई बात

दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के गुरुग्राम- दिल्ली बॉर्डर पर जाम के दबाव को कम करने के लिए वसंत कुंज के नेशनल मंडेला रोड़ से फ़रीदाबाद रोड़ से जोड़ने के लिए नया रोड़ बनाने पर भी बैठक में चर्चा की गई. NHAI के अधिकारियों ने इस रोड को बनाने पर सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है.

गुरुग्राम- पटौदी- रेवाड़ी हाईवे को लेकर भी चर्चा

बैठक में गुरुग्राम- पटौदी- रेवाड़ी हाईवे को लेकर भी चर्चा हुई. NHAI के अधिकारियों ने बताया कि अक्तूबर तक इसका निर्माण कार्य पूरा कर इसे चालू कर दिया जाएगा. गुरुग्राम- रेवाड़ी के बीच नया हाईवे बनने के बाद दिल्ली- जयपुर हाईवे से 30% तक वाहनों का दबाव कम हो जाएगा. गुरुग्राम और दिल्ली तथा रेवाड़ी और नारनौल आने- जाने वालों के लिये 15 किलोमीटर दूरी घट जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!