हरियाणा बोर्ड ने बढ़ाई छात्रों की मुसीबत, 10वीं और 12वीं का बदला पेपर पैटर्न

भिवानी । हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की परीक्षाएं 20 अप्रैल से आरंभ होने जा रही हैं. परंतु अब विद्यार्थियों के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है, क्योंकि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा एग्जाम का पैटर्न चेंज कर दिया गया है. अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव के आधार पर विद्यार्थियों का एग्जाम लिया जाएगा. अब स्कूलों में विद्यार्थियों को इस नए पैटर्न के बारे में जानकारी दी जा रही है, ताकि एग्जाम के समय उन्हें किसी प्रकार की समस्या ना हो. परंतु इस प्रकार अचानक से एग्जाम पैटर्न के चेंज होने से विद्यार्थियों के सामने एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है.

यह भी पढ़े -   बड़ी अपडेट: घर में आइसोलेट कोरोना संक्रमित को घर पर ही पहुंचाई जाएगी ऑक्सीजन

Haryana Board

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल ने कहा है कि इस बार कोरोना संक्रमण के कारण 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों को अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है, क्योंकि कोरोना संक्रमण के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई लिखाई नहीं हो सकी, क्योंकि काफी लंबे समय तक स्कूलों को बंद किया गया था. अशोक बघेल ने 20 अप्रैल से आरंभ होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं के संबंध में कहा है कि इस बार हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने होने वाले एग्जाम के पैटर्न को चेंज कर दिया है.

यह भी पढ़े -   बड़ी अपडेट: घर में आइसोलेट कोरोना संक्रमित को घर पर ही पहुंचाई जाएगी ऑक्सीजन

जिला शिक्षा अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा है कि इस बार दो प्रकार के एग्जाम एक ही समय में होंगे. परीक्षा के दौरान सबजक्टिव पेपर के लिए डेढ़ घंटा दिया जाएगा और ऑब्जेक्टिव पेपर के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मल्टी परपज के बेस पर ऑब्जेक्टिव पेपर लिया जाएगा. इसमें विकल्प गोलाकार होंगे. विद्यार्थियों को केवल इन्हीं गोलों के अंदर सही या गलत का चिन्ह लगाना होगा.

यह भी पढ़े -   बड़ी अपडेट: घर में आइसोलेट कोरोना संक्रमित को घर पर ही पहुंचाई जाएगी ऑक्सीजन

उन्होंने कहा कि यदि विद्यार्थी का उत्तर गलत हो जाता है तो उसे उसका नंबर नहीं दिया जाएगा, लेकिन परीक्षा में किसी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. सब्जेक्टिव पेपर में नंबर को लेकर कोई परेशानी नहीं होगी. शिक्षा अधिकारी के अनुसार सभी स्कूलों में अध्यापक विद्यार्थियों को नए पैटर्न के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इस बार एग्जाम 3 घंटे की अपेक्षा ढाई घंटे का होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!