हरियाणा में पेंशन लेने वाले बुजुर्गों को सरकार का बड़ा तोहफा, जाने क्या

हिसार । महिलाओं, विकलांगों, बुजुर्गों और आमजन को अपने घर के पास ही बैंक की सुविधा पहुंचाने के लक्ष्य से कॉमन सर्विस सेंटर ने सभी CSC सेंटर पर पेंशन वितरण केंद्र खोला है. पूरे हरियाणा में पेंशन केंद्र आरंभ हो चुके हैं. हरियाणा भर में शुरू किए गए पेंशन वितरण केंद्रों से केवल बुजुर्ग लोग ही नहीं बल्कि आमजन भी लेन देन कर सकते हैं.

PENSION

हिसार कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक ने जानकारी देते हुए कहा है कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विकलांगो, बूढ़े बुजुर्गों के साथ-साथ अन्य लाभार्थियों को अब पेंशन लेने के लिए बैंकों में लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा और घंटो तक इंतजार भी नहीं करना होगा. अब कॉमन सर्विस सेंटर ने सभी CSC केंद्रों पर पेंशन वितरण केंद्र खोल दिया है. अब बूढ़ा बुजुर्ग और आमजन अपने पास के CSC सेंटर से अपनी पेंशन को प्राप्त कर सकता है.

यह भी पढ़े -   रोहतक के टिटौली में 3 और मौतें, 8 दिन में 1176 केस गांवों में मिले

डिजी पे के जरिए CSC सेंटर पर पेंशन निकाली जाएगी. बुजुर्ग CSC सेंटर से ही अपना बकाया बैलेंस भी जान पाएंगे. पोर्टल पर अन्य सुविधाओं को भी धीरे-धीरे जोड़ा जाएगा. बुजुर्गों के लिए पेंशन वितरण केंद्र पर जीवन प्रमाण पत्र की भी सुविधा प्रदान की जा रही है. प्रबंधक ने जानकारी देते हुए कहा है कि हिसार के सभी CSC सेंटर को पेंशन वितरण का बैनर और यहां पर मिलने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के आदेश दे दिए गए हैं.

यह भी पढ़े -   तुलसी काढ़ा दे रहा कोरोना में चमत्कारी लाभ, जानिए तुलसी काढ़ा बनाने की विधि

यदि आपका भी अकाउंट किसी बैंक में है तो अब आपको बैंक की सुविधा लेने के लिए बैंक में नहीं जाना होगा. आप भी अपने आसपास के CSC सेंटर से ही लेनदेन कर पाएंगे. किसी भी बैंक का खाता हो आप पेंशन वितरण केंद्र पर लेनदेन कर पाएंगे. अलग-अलग बैंकों में जाने की अपेक्षा CSC सेंटर पर सारी सुविधाएं मिल जाएंगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, डाक्टरों और मेडिकल स्टाफ को मुफ्त मिलेगी रेस्ट हाउस की सर्विस

CSC संचालकों को मिलेगा कमीशन

CSC जिला प्रबंधक विकास वर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि CSC ने CSC संचालकों को भी रोजगार के नए नए अवसर उपलब्ध करवाए हैं. पेंशन वितरण की सुविधा देने में CSC सेंटर संचालकों को भी कमीशन मिलेगा. ₹2000 के लेनदेन पर 7.92 का कमीशन प्राप्त होगा. 3000 के लेनदेन पर 11.92 रुपयों का कमीशन मिलेगा. इस प्रकाश CSC संचालक पेंशन वितरण केंद्र के जरिए महीने के 7 से ₹10000 तक का कमीशन प्राप्त कर सकेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!