हरियाणा के हांसी में 50 लाख के नोटों से सजा श्याम बाबा का भव्य दरबार, दिल्ली के कारीगरों ने 20 दिनों में तैयार की माला

हिसार | हरियाणा के हिसार स्थित हांसी में शनिवार को श्री श्याम बाबा मंदिर में 52वें महोत्सव का आयोजन किया गया. विश्वकर्मा चौक स्थित मंदिर में श्याम बाबा के दरबार को सजाने के लिए 50 लाख के नोटों का इस्तेमाल किया गया, जिसमें 10 से लेकर 500 रूपए तक के नोट लगाए गए. बता दें, चढ़ावा ज्यादा आने के कारण माला से बाहर नोटों की गड्डियों को रखना पड़ा.

Hansi Shyam Mandir

श्री श्याम मंदिर कमेटी का दावा है कि हरियाणा में ऐसा पहली बार हो रहा है कि बाबा श्याम का इतना भव्य लक्ष्मी श्रृंगार किया गया है. इसके लिए दिल्ली से कारीगर बुलाए गए थे, जिन्होंने 20 दिन में नोटों की माला को तैयार किया. बता दें कि पिछले साल यहीं पर श्री श्याम बाबा के 51वें महोत्सव में 20 लाख रुपए का लक्ष्मी शृंगार किया गया था.

देशभर से आते हैं लोग

बता दें कि हांसी में हर साल बाबा खाटू श्याम जी महोत्सव का आयोजन किया जाता है. देशभर में प्रसिद्ध इस महोत्सव में भारत के अलग- अलग स्थान से लोग यहां आकर अपनी हाजिरी लगाते हैं. इस कार्यक्रम की शुरुआत ज्योत से की गई थी, जिसके बाद 2100 लोगों ने श्याम बाबा का निशान उठाया था. 1100 महिलाओं द्वारा एक ही वेशभूषा में कलश उठाया गया था. यह महोत्सव 8 दिन चलता है.

इस दौरान अलग- अलग श्याम श्रृंगार किया जाता है. गत वर्ष जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घरों पर तिरंगा लगाने का आह्वान किया गया था, उस दौरान हांसी के श्री श्याम मंदिर को भी फूलों की सहायता से तिरंगे के रंग दिए गए थे.

ये रहेगी आगे के कार्यक्रम की रूपरेखा

इस बारे में जानकारी देते हुए श्री श्याम मित्र मंडल एवं श्री श्याम भवन ट्रस्ट के प्रधान जगदीश राय मित्तल ने बताया कि अब की बार हांसी में बाबा श्याम का 52वां महोत्सव मनाया जा रहा है. आज सातवें दिन श्री श्याम जी का लक्ष्मी श्रृंगार किया गया है, जिसमें 50 लाख रुपए के नोटों की माला का प्रयोग किया गया है. शुक्रवार शाम को खाटू श्याम जी की भव्य यात्रा निकाली गई थी. अब शनिवार को श्री श्याम जी के विशाल जागरण के बाद रविवार शाम को एक शाम सांवरे के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!