हरियाणा के इस जिले में जल्द शुरू होंगे 101 प्ले स्कूल, बच्चों की शिक्षा की नींव होंगी मजबूत

झज्जर हरियाणा सरकार शिक्षा के क्षेत्र में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है. मासूम बच्चों की नींव को शुरुआत से ही मजबूत बनाने के लिए शिक्षा विभाग झज्जर जिले में जल्द ही 101 प्ले स्कूल शुरू करने की तैयारियों में जुट गया है. इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारियां जोरों- शोरों पर है ताकि जल्द से जल्द बच्चों को प्ले स्कूल की सुविधाएं उपलब्ध हों सकें. इन प्ले स्कूलों में 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को खेल खिलाने के साथ-2 पढ़ाई भी करवाईं जाएगी. जिसके लिए इन प्ले स्कूलों को आकर्षक बनाया जाएगा जो देखने में भी सुंदर लगें और बच्चा यहां आना भी पसंद करें. इसी उद्देश्य से आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में परिवर्तित किया जा रहा है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में डिजिटल हुई पढ़ाई, स्मार्ट क्लास रूम में बच्चे कर रहे हैं पढ़ाई

SCHOOL
शिक्षा विभाग उन आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में तब्दील करने के लिए चुन रहा है , जहां कि आंगनबाड़ी वर्कर 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण के बाद स्नातक या स्नातकोत्तर अथवा अन्य कोई डिप्लोमा किए हुए हैं. ताकि वे आंगनबाड़ी वर्कर प्ले स्कूलों को अच्छी तरह से संचालित कर सकें और साथ ही बच्चों को संभालने के साथ-2 पढ़ाई भी करवा सकें. जहां पर भी आंगनबाड़ी भवन या स्कूल का भवन हैं, वहीं पर प्ले स्कूल बनाएं जाएंगे.

यह भी पढ़े -   यूपीएससी परीक्षा में हरियाणा का दबदबा, महेंद्रगढ़ की ममता को 5वीं और देवियानी को मिली 11वीं रैंक

आंगनबाड़ी वर्कर को दी जाएगी ट्रेनिंग

इसके लिए सबसे पहले आंगनबाड़ी वर्कर को प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण के दौरान प्ले स्कूल संचालन संबंधित सभी जानकारियों का बारीकी से अध्ययन करवाया जाएगा ताकि प्ले स्कूल संचालन में कोई परेशानी ना झेलनी पड़े. प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर ही इन प्ले स्कूलों को तैयार किया जाएगा. प्ले स्कूल बनाने को लेकर विभागीय स्तर पर पिछले कई दिनों से तैयारियां शुरू हो चुकी है. नन्हे बच्चों के लिए हर सुविधा इन स्कूलों में उपलब्ध करवाई जाएगी.

यह भी पढ़े -   रोजगार विभाग हरियाणा में अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाएगा, ग्रामीण युवाओ का अधिक रुझान

जिलें में 101 प्ले स्कूल बनाएं जाएंगे

सूची तैयार करके विभाग के पास भेज दी गई है. प्ले स्कूल जल्द शुरू करवाने को लेकर पत्र भी लिखा गया है. जिससे कि बच्चों को खेल-खेल में बेहतर पढ़ाई दी जा सके. उम्मीद है कि जल्द ही प्ले स्कूल शुरू हो जाएंगे: नीना खत्री, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग, झज्जर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!