7 अगस्त को मनाई जाएगी हरियाली तीज, इस दिन महिलाएं रखती हैं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत

ज्योतिष | सनातन धर्म में हरियाली तीज (Haryali Teej) का विशेष महत्व बताया गया है. बता दें कि हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का पावन पर्व मनाया जाता है. इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की विधि- विधान तरीके से पूजा अर्चना करती है. वही, अविवाहित कन्याएं भी सुयोग्य वर पाने के लिए तीज का व्रत रखती है. आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे कि अबकी बार तीज का त्योहार किस दिन मनाया जाएगा.

Teej

किस दिन है हरियाली तीज?

मान्यता है कि इस दिन भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था, इसी वजह से हरियाली तीज का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. सुहागन महिलाओं की तरफ से भी अपने खुशहाल जीवन के लिए इस दिन व्रत रखा जाता है.

सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 6 अगस्त को शाम 7:42 मिनट पर शुरू हो रही है, जो 7 अगस्त 2024 को रात 10:00 बजे समाप्त होगी.  ऐसे में हरियाली तीज का पावन पर्व 7 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त सुबह 5:40 मिनट से शुरू होकर 9:06 मिनट तक रहने वाला है.

सुहागन महिलाएं रखती हैं व्रत

हिंदू धर्म में हरियाली तीज के व्रत को सबसे महत्वपूर्ण व्रतों में से एक माना जाता है. इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है. मां पार्वती ने भी भगवान शंकर को अपने पति के रूप में पाने के लिए काफी समय तक कठोर तपस्या की थी. इसके बाद ही, भगवान भोलेनाथ ने उन्हें अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया था. तीज का व्रत रखने से आपको अपने पति की दीर्घायु का आशीर्वाद प्राप्त होता है, इस दिन महिलाओं की तरफ से सोलह श्रृंगार भी किया जाता है.

डिस्केलमर: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ मान्यताओं/ धर्मग्रंथों पर आधारित हैं. Haryana E Khabar इनकी पुष्टि नहीं करता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!