जानिए कब है निर्जला एकादशी, सभी 12 राशि के जातक अवश्य करें इन चीजों का दान

ज्योतिष | हिंदू धर्म में निर्जला एकादशी (Nirjala Ekadashi) का विशेष महत्व बताया गया है. इस एकादशी को 24 एकादशियों में सबसे कठोर माना जाता है. इस दिन बिना जल पिए दिन भर व्रत रखा जाता है और अगले दिन यानी की द्वादशी तिथि को व्रत का पारण किया जाता है. निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ- साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा- अर्चना करने का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन व्रत रखने से जातकों को पाप से मुक्ति मिल जाती है और मोक्ष की भी प्राप्ति होती है. अबकी बार निर्जला एकादशी 18 जून को है.

ekadashi 1

भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व

इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने के साथ ही दान करने का भी विशेष महत्व बताया गया है. शास्त्रों में दी गई जानकारी के अनुसार, निर्जला एकादशी के दिन सभी राशि के जातकों को कुछ चीजों का दान अवश्य करना चाहिए, जिससे उनकी कुंडली में नवग्रह मजबूत होते हैं. इसके साथ ही, सुख- समृद्धि, धन संपदा और पद -प्रतिष्ठा की भी प्राप्ति होती है. आज की इस खबर में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

अवश्य करें इन चीजों का दान

मेष राशि: इस राशि के जातकों को निर्जला एकादशी के दिन साथ तरह के अनाज यानी कि गेहूं, जो, चावल, तिल, कंगनी, उड़द और मूंग का दान करना चाहिए. ऐसा करने से सुख- समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही, जीवन में चल रही सभी परेशानियां भी समाप्त हो जाती है.

वृषभ राशि: शुक्र इस राशि के स्वामी ग्रह है, ऐसे में इस राशि के जातकों को एकादशी के दिन सफेद वस्त्रो का दान करना चाहिए.

मिथुन राशि: इस राशि के जातकों को बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए निर्जला एकादशी के दिन हरे रंग की वस्तुओं का दान करना चाहिए.

कर्क राशि: इस राशि के जातकों को निर्जला एकादशी के दिन जल का वितरण करना चाहिए, हो सके तो जगह- जगह पर प्याऊ भी लगवाने चाहिए.

सिंह राशि: इस राशि के जातकों को निर्जला एकादशी के दिन मसूर की दाल, लाल रंग के वस्त्र आदि का दान करना चाहिए, ऐसा करने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है.

कन्या राशि: इस राशि के जातको को निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए लोगों को भोजन करवाना चाहिए.

तुला राशि: इस राशि के जातको को निर्जला एकादशी के मौके पर मीठे जल या फल का दान करना चाहिए.

वृश्चिक राशि: इस राशि के जातकों को विष्णु जी की पूजा करनी चाहिए, साथ ही तरबूज का दान करना चाहिए.

धनु राशि: इस राशि के जातकों को पीला केसर युक्त दूध का दान करना चाहिए, ऐसा करने से आपको सुख- समृद्धि का आशीर्वाद मिलेगा.

मकर राशि: इस राशि के जातकों को निर्जला एकादशी के दिन पौधे लगाने चाहिए. इसके साथ ही, सरसों का तेल, तिल, उड़द आदि का दान करना चाहिए.

कुंभ राशि: इस राशि के जातकों को निर्जला एकादशी के दिन जल का दान करना चाहिए. इसके साथ ही, अगर हो सके तो छाता, सरसों का तेल आदि का भी दान करना चाहिए.

मीन राशि: इस राशि के जातको को निर्जला एकादशी के दिन केला, खरबूजा आदि का दान करना चाहिए.

डिस्केलमर: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ मान्यताओं/ धर्मग्रंथों पर आधारित हैं. Haryana E Khabar इनकी पुष्टि नहीं करता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!