कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले अफगान स्टूडेंट्स का बुरा हाल, कईयों के पैसे और वीजा खत्म, सता रही है अपनों की चिंता

कुरुक्षेत्र। अफगानिस्तान के मोहम्मद नदीम,  मजार शरीफ और आरिफा विद्यार्थी है. इसके साथ ही 3 दर्जन से अधिक अफगानी विद्यार्थी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय और कुरुक्षेत्र के एनआईटी में पढ़ाई कर रहे हैं. इनमें से अधिकतर विद्यार्थियों की पढ़ाई पूरी हो चुकी है और कुछ का तो वीजा 31 अगस्त को एक्सपायर हो रहा है. अब वह चाहकर भी अपने देश नहीं जा सकते.

Kurukshetra University Kurukshetra

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में पढ़ रहे हैं अफगान विद्यार्थी

बता दे कि उनको अपना पेट भरने से अधिक यहां रहने और अधिक हजारों मील दूर अपनों को लेकर चिंता सता रही है. वे पल पल अपने परिजनों से बात कर कर हाल-चाल पूछ रहे हैं. अफगानिस्तान के इन युवाओं के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है जिसने इन विद्यार्थियों की नींद भी उड़ा दी है. जहां अफगानिस्तान में अपनों की नौकरी छूटने के बाद पैसों की तंगी आ गई है. वहीं दूसरी ओर विद्यार्थियों ने भारत सरकार से भी वीजा अवधि बढ़ाने की और आर्थिक मदद की मांग की है. तालिबानियों ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है. साथ ही घरों में सर्च अभियान चला रखे हैं. ऐसे में भारत में नौकरी करने वाले और पढ़ने वाले अफगानियों को अपनों की चिंता सता रही है. बता दें कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में अलग-अलग विषयों में करीब डेढ़ दर्जन विद्यार्थी पढ़ रहे हैं. कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में अफगानिस्तान के विद्यार्थी अंतरराष्ट्रीय होटल में रहते हैं.

यह भी पढ़े -   सीएम खट्टर की बड़ी घोषणा, हरियाणा सरकार ई-वाहन खरीदने पर देगी सब्सिडी

वही विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा भी अफगानिस्तान के ताजा हालातों को देखते हुए हॉस्टल की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है. यहां किसी भी अनजान व्यक्ति के आने-जाने पर रोक लगाई गई है. वहीं विद्यार्थियों की गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है. साथ ही उनको हर संभव सुविधा का भी भरोसा दिलाया जा रहा है. गजनी निवासी बोटनी की एक छात्रा ने बताया कि अफगानिस्तान में हालात सामान्य नहीं है. महिलाओं पर अनेक जुल्म ढाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह सामान्य रूप से अपनी पढ़ाई कर रही थी,  लेकिन अब उनके सामने कई समस्याएं खड़ी हो गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!