जच्चा बच्चा के लिए हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, इन जिलों में बनेगा 100-100 बेड का मां-बच्चा स्वास्थ्य विंग

कुरुक्षेत्र | हरियाणा सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त करने के लिए तमाम बड़े कदम उठा रही है. महामारी के दौरान प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य संबंधित क्षेत्रों में कई सुधार किए गए. अब हरियाणा सरकार ने नवजात शिशुओं के लिए प्रदेश के 3 जिलों के अस्पतालों में सुविधाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है.

Haryana CM Press Conference

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मनोहर सरकार ने जच्चा-बच्चा के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाते हुए इनके केयर के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विंग बनाने का फैसला लिया है. जिसके तहत राज्य के तीन जिलों के मुख्य अस्पताल से अलग 100-100 बेड का जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य विंग बनाए जाएंगे. इन 3 जिलों में सोनीपत, पलवल और कुरुक्षेत्र शामिल है. जिसके लिए हरियाणा सरकार स्वास्थ्य सेवाएं अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने अधिकारियों की बैठक ली.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के 40 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी, यहां देखें सभी भर्तियों का शेड्यूल

मां-बच्चा स्वास्थ्य विंग बनाने के लिए तैयारियां जोरों-शोरों पर हो रही है. बुधवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक डा. बीके राजोरा एलएनजेपी अस्पताल पहुंचे, जहां उन्होंने अस्पताल की पुरानी इमारत की जगह मां और बच्चों का 100 बेड का ब्लाक बनाने को लेकर अधिकारियों से चर्चा की. साथ ही नवजात शिशु देखरेख इकाई और प्रसूति विभाग का निरीक्षण भी किया. एलएनजेपी अस्पताल की पुरानी इमारत की जगह पांच मंजिला नई इमारत बनाने का प्रस्ताव है, ताकि जिले के अस्पताल को 200 बेड का किया जा सके. दो साल पहले ही जिले को अस्पताल की नई इमारत की सौगात मिली है. इसी पुरानी इमारत में पहले 100 बेड का अस्पताल चल रहा था, जिसे अब नई इमारत में शिफ्ट किया गया है. यह इमारत जर्जर हो चुकी है. ऐसे में नई इमारत बनने और इसकी जगह पर जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य ङ्क्षवग बनाने की तैयारी स्वास्थ्य कर रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!