नरेन्द्र मोदी के काफिले में शामिल हुई हाईटेक कार, सिक्योरिटी फीचर्स जानकर होगी हैरानी

नई दिल्ली । भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के काफिले में सभी अत्याधुनिक तकनीक व सुविधाओं से लैस गाड़ी की इंट्री हुई है. मर्सिडीज मेबैक S650 गार्ड नामक इस कार को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) ने रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूज़र से अपग्रेड किया गया है. यह कार तमाम हाई-टेक फीचर्स से लैस है. इस बुलेटप्रूफ कार की खासियत यह है कि इस पर AK-47 की गोलियों और बम के धमाके का कोई असर नहीं होगा. पिछले दिनों रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के भारत दौरे के दौरान पीएम मोदी को इस कार में देखा गया था.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इस गांव में हुई शादी बटोर रही है सुर्खियां, जानें क्या है वजह

modi car

मर्सडीज मेबैक S650 गार्ड में सुरक्षा के लिहाज से कई फीचर्स को अपग्रेड किया गया है. मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक इस फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत करीब 12 करोड़ रुपये बताई जा रही है. इस मर्सडीज मेबैक S650 गार्ड के विंडो और बॉडी शेल पर की बॉडी और विंडो पर AK-47 जैसी खतरनाक राइफल की गोलियां भी बेअसर हैं. इस कार पर पॉलीकार्बोनेट की कोटिंग है, जो कार में बैठे लोगों को विस्फोट से बचाती है.

इसे एक्सप्लोजन प्रूफ व्हीकल (ERV) रेटिंग मिली है यानि इस गाड़ी की 2 मीटर दूरी पर 15 किलो का TNT विस्फोट होता है तो उसमें बैठे लोग सुरक्षित रहेंगे. इसकी एक और खासियत यह है कि गैस हमले की स्थिति में केबिन को अलग से एयर सप्लाई भी मिलती है.

यह भी पढ़े -   14 फसले MSP पर खरीदने वाला पहला राज्य बना हरियाणा

मर्सडीज मेबैक S650 गार्ड में 6 लीटर ट्विन-टर्बो वी12 इंजन लगा है और इसकी गति 60 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसकी एक और खासियत यह है कि टायर खराब होने या पंचर होने पर भी काम करता रहेगें यानि टायरों के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में भी यह तेज दौड़ पाने में समर्थ होगी. इसके फ्यूल टैंक पर एक विशेष एलिमेंट का कोट दिया गया है, जो गोली लगने से हुए छेद को ऑटोमैटिक तरीके से सील कर देता है. यह बोइंग और अपाचे टैंक अटैक हेलिकॉप्टरों में इस्तेमाल होने वाले मैटेरियल से बना है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!