अब लोकल यात्रियों की ट्रेन यात्रा होगी आसान, जानिए 6 अतिरिक्त ट्रेनों का रूट और टाइमिंग

नई दिल्ली | कोरोना का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है. वहीं ट्रेनों में ज्यादा भीड़ होने से संक्रमण का खतरा हो सकता है. जिसे ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने सभी ट्रेनों के अनारक्षित कोच में अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने को अनुमति नहीं दी है. अब इन ट्रेनों का परिचालन नियमित ट्रेन के रूप में हो रहा है. जिससे यात्रियों को कम किराया देना पड़ रहा है. कुछ ट्रेनों के अनारक्षित कोच में सीट आरक्षित करने की बाध्यता भी नहीं होगी. लेकिन, लोकल ट्रेनें अभी भी विशेष ट्रेन के रूप में चल रही हैं. उत्तर रेलवे ने दिल्ली से आसपास के शहरों के लिए छह लोकल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेन का ही किराया देना होगा.

RAIL TRAIN

जानिए रेलवे अधिकारियों ने क्या कहा

आपको बता दें कि रेलवे अधिकारियों ने बताया है कि चरणबद्ध तरीके से विशेष ट्रेन का दर्जा समाप्त किया जा रहा है. कोरोना संक्रमण का खतरा अभी समाप्त नहीं हुआ है. ट्रेनों में ज्यादा भीड़ होने से संक्रमण का खतरा हो सकता है. जिसे ध्यान में रखकर अभी सभी ट्रेनों के अनारक्षित कोच में अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने की अनुमति नहीं दी गई है. इसी तरह से लोकल ट्रेनें एक्सप्रेस की तरह चल रही हैं. दिल्‍ली से कुरूक्षेत्र, पानीपत, पलवल, रेवाड़ी तथा पलवल और गाजियाबाद के बीच अनारक्षित एक्सप्रेस विशेष ट्रेनों का परिचालन करने का फैसला किया गया है. इससे दैनिक यात्रियों को सुविधा होगी.

कुरूक्षेत्र- पुरानी दिल्ली (04178) का रूट

यह  ट्रेन 20 दिसंबर से कुरूक्षेत्र से सुबह 05.55 बजे प्रस्‍थान कर सुबह 09.35 बजे पुरानी दिल्‍ली पहुंचेगी। मार्ग में यह अमीन, नीलोखेड़ी, तरावड़ी, भैनी खुर्द, करनाल, बजीदा जटा, घरौंदा,कोहांड, बाबरपुर, पानीपत, दीवाना, समालखा, भोडवाल माजरी, गन्‍नौर, राजलू गढ़ी, सांदल कलां, सोनीपत, हरसाना कलां, राठधना, नरेला, होलंबी कलां, खेड़ा कलां, आदर्शनगर दिल्‍ली, आजादपुर, और सब्‍जी मंडी स्‍टेशनों पर ही रुकेगी.

यह भी पढ़े -   मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव एम्स में भर्ती, राजू को पड़ा दिल का दौरा

जानिए, पुरानी दिल्‍ली-पानीपत (04127) का रूट

यह विशेष ट्रेन 20 दिसंबर पुरानी दिल्‍ली से शाम 04.40 बजे प्रस्‍थान कर शाम सात बजे पानीपत पहुंचेगी. मार्ग में इसका ठहराव सब्‍जी मंडी, दिल्‍ली आजादपुर, आदर्शनगर दिल्‍ली, खेड़ा कलां, होलंबी कलां, नरेला, राठधना, हरसाना कलां,सोनीपत, सांदल कलां, राजलू गढ़ी,गन्‍नौर, भोडवाल माजरी ,समालखा और दीवाना स्‍टेशनों पर होगा.

यह भी पढ़े -   जरूरी खबर: 1 अक्टूबर के बाद से दिल्ली में बैन होंगे ये वाहन, यहाँ जान ले नही तो होगी दिक्कत

जानिए, पलवल-नई दिल्‍ली-ग़ाजि़याबाद (04913) का रूट

इस ट्रेन का रूट 18 दिसंबर से पलवल से सुबह 08.05 बजे प्रस्‍थान करके 10.30 बजे ग़ाजि़याबाद पहुंचेगी। मार्ग में यह असावटी, बल्‍लभगढ़, फरीदाबाद न्‍यू टाउन, फरीदाबाद, तुगलकाबाद, ओखला, हज़रत निज़ामुद्दीन, तिलक ब्रिज, शिवाजी ब्रिज, नई दिल्‍ली, मंडावली चंदर विहार, आनंद विहार, चंदर नगर और साहिबाबाद स्‍टेशनों पर ठहरेगी.

जानिए, नई दिल्‍ली-पलवल (04920) का रूट

यह ट्रेन 18 दिसंबर से नई दिल्‍ली से शाम छह बजे प्रस्‍थान करके शाम 07.40 बजे पलवल पहुंचेगी. मार्ग में यह शिवाजी ब्रिज, तिलक ब्रिज, हज़रत निजामुद्दीन, ओखला, तुगलकाबाद, फरीदाबाद, फरीदाबाद न्‍यू टाउन, बल्‍लभगढ़ और असावटी स्‍टेशनों पर ही रुकेगी.

यह भी पढ़े -   Raksha Bandhan Special: अबकी बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, इस वजह से भद्राकाल में नहीं बांधा जाता रक्षासूत्र

जानिए, पुरानी दिल्‍ली-रेवाड़ी (04283) का रूट

रविवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलने वाली यह विशेष ट्रेन 20 दिसंबर से पुरानी दिल्‍ली से शाम 04.10 बजे प्रस्‍थान करके शाम 06.40 बजे रेवाड़ी पहुंचेगी. रेवाड़ी की तरफ से 04990 नंबर की विशेष ट्रेन 21 दिसंबर से चलेगी. रविवार को छोड़कर अन्य दिनों में रेवाड़ी से सुबह 07.05 बजे प्रस्‍थान करके उसी दिन सुबह 09.35 बजे पुरानी दिल्ली पहुंचेगी. रास्ते में इन दोनों ट्रेनों का ठहराव दिल्‍ली सराय रोहिल्‍ला, पटेल नगर, दिल्‍ली कैंट, पालम, शाहबाद मुहम्‍मदपुर, बिजवासन, गुरुग्राम, बसई धनकोट, गढ़ी हरसरू, पातली, ताज नगर, जटौली जौड़ी सांपका, पटौदी रोड, इंछापुर, खलीलपुर और कुम्‍भावास मुंडा स्टेशनों पर होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!