NCR के इस शहर में प्रॉपर्टी के दामों में जबरदस्त बढ़ोतरी, ये 3 जगह बन चुकी हॉटस्पॉट

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली- NCR क्षेत्र में जमीनों के दामों में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रही है. प्लॉट से लेकर फ्लैट तक की डिमांड दिनों- दिन बढ़ती जा रही है. 2024 की पहली तिमाही में प्रॉपर्टी की कीमतों में भयंकर रूप से तेजी देखने को मिली है. बात करें यदि गुरुग्राम की तो खासतौर पर यहां प्रॉपर्टी के दामों में बेतहाशा वृद्धि दर्ज हुई है. हाल ही में, हाउसिंग डॉट कॉम रिसर्च शेड्स की तरफ से रियल इनसाइट रेजिडेंशियल Q1 रिपोर्ट 2024 जारी की गई, जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है.

flat

नई आपूर्ति और बिक्री दोनों में हुई बेतहाशा वृद्धि

रिपोर्ट बताती है कि 2024 की पहली तिमाही में दिल्ली- एनसीआर में आवासीय इकाइयों के बीच नई आपूर्ति और बिक्री दोनों में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिली है. इकाइयों की नई आपूर्ति Q1 2023 की नई आपूर्ति 2023 से साल दर साल 32% की वृद्धि के साथ 6,872 इकाइयों तक पहुंच चुकी है. बात करें यदि सालाना आधार पर तो इकाइयों की बिक्री में भी 164 परसेंट की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

प्रीमियम प्रॉपर्टी की मांग में हुई बढ़ोतरी

व्हाइटलैंड कॉर्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर पंकज पाल बताते हैं कि गुरुग्राम की रियल एस्टेट बाजार में मांग और आपूर्ति दोनों में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिली है. आज के समय में घर खरीदार सुरक्षित भविष्य में निवेश करना चाहते हैं. इसी कारण लग्जरी रियल एस्टेट लेनदेन में तो बढ़ोतरी हुई ही है, साथ ही में घर खरीदार गुणवत्ता, सुरक्षा और जीवन शैली के लिए जरूरी सुविधाओं को प्राथमिकता दे रहे हैं. इसी कारण प्रीमियम प्रॉपर्टी की मांग में बढ़ोतरी हुई है.

पहली तिमाही में दर्ज की गई बेतहाशा वृद्धि

रिपोर्ट से ही यह पता भी लगा है कि दिल्ली- एनसीआर में 2024 की पहली तिमाही में प्रॉपर्टी की औसत कीमतों में 7,600 रुपए तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है. सिगनेचर ग्लोबल इंडिया लिमिटेड के को- फाउंडर एंड ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर देवेंद्र अग्रवाल बताते हैं कि पूरे एनसीआर में बुनियादी ढांचे का विकास और लॉजिस्टिक कनेक्टिविटी में सुधार आया है, जिस कारण प्रॉपर्टी की कीमतें बढ़ी है. वहीं, गुरुग्राम में एनसीआर के सभी शहरों से ज्यादा मांग में वृद्धि देखने को मिली है. द्वारका एक्सप्रेसवे, न्यू गुरुग्राम और गोल्फ कोर्स रोड में रियल एस्टेट बाजारों को बढ़ावा देने में भी इसका व्यापक प्रभाव पड़ा है.

यहां आया प्रॉपर्टी की कीमतों में उछाल

दक्षिणी पेरीफेरल रोड और एसपीआर के नजदीकी क्षेत्रों जैसे 69, 71, 72, 75 और 76 के आसपास की प्रॉपर्टी की कीमतों में उछाल आया है, जिस कारण एसपीआर, द्वारका एक्सप्रेसवे और न्यू गुरुग्राम प्रॉपर्टी के नए हॉटस्पॉट बने हैं. वोमेकी ग्रुप के फाउंडर एंड चेयरमैन गौरव बताते हैं कि दिल्ली- एनसीआर में नई आपूर्ति में साल दर साल 32% की वृद्धि देखने को मिली है. इसके अलावा, यूनिट बिक्री में 164 परसेंट की आश्चर्यजनक वृद्धि दर्ज की गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!