SBI Green Car Loan: इलेक्ट्रिक कारों के लिए मिल रहा है कम ब्याज दरों पर लोन, जाने प्रोसेस

नई दिल्ली । अगर आप पेट्रोल और डीजल की महंगाई के बीच इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से आसान और सस्ता लोन मिल सकता है. बता दे कि एसबीआई इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए स्पेशल ग्रीन कार लोन ऑफर करता है. इस लोन में कस्टमर को पेट्रोल -डीजल कारों के मुकाबले ब्याज दरें कम देनी होती है. एसबीआई ग्रीन कार लोन के लिए अप्लाई करने पर फिलहाल कस्टमर को कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी. बैंक द्वारा 31 जनवरी 2022 तक प्रोसेसिंग फीस पर छूट दी गई है.

State Bank of India

इलेक्ट्रिक कारों के लिए कम ब्याज दर पर लोन

एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए एसबीआई ग्रीन कार लोन की ब्याज दरें अन्य कार लोन के मुकाबले 0.20 फ़ीसदी कम होगी. वही कस्टमर को लोन मिनिमम 3 साल और मैक्सिमम 8 साल के भीतर चुकाना होगा. सामान्य कारों के लिए एसबीआई की लॉन रिपेमेंट टेंयोर 7 साल है. एसबीआई के ग्रीन कार्ड लोन के तहत इलेक्ट्रिक कार खरीदने के लिए ऑन रोड कीमत का 90 फीसदी तक लोन मिल जाएगा. बता दें कि ऑन रोड प्राइस में रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस, एक्सटेडेंड वारंटी, टोटल सर्विस पैकेज, एनुअल मेंटिनेस कांट्रैक्ट, कॉस्ट ऑफ एक्सेसरीज आदि शामिल होती है. एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार कार लोन फिक्स ब्याज दरों पर है. इसमें नई कार के लिए ब्याज दर 7.25% से 7.95% के बीच होती है. यदि कस्टमर का क्रेडिट स्कोर 757 और इससे ज्यादा है तो ब्याज दर 0.25% + 1 साल MCLR होगा. एसबीआई का 1 साल के लिए MCLR 7% है.

जानिए किस कस्टमर को मिलेगा कितना लोन

ऐसे सरकारी कर्मचारी जिनकी मिनिमम सैलरी ₹300000 हैं,  उन्हें नेट मंथली इनकम का मैक्सिमम 48 गुना लोन मिल सकता है. वही बिजनेसमैन, प्रोफेशनल और प्राइवेट नौकरी करने वालों को आइटीआर में मौजूद डेप्रिसिएशन और सभी लोन की पेमेंट को जोड़ने के बाद उसकी ग्रोथ टैक्सेबल इनकम या नेट प्रॉफिट का 4 गुना लोन मिल सकता है . एग्रीकल्चर सेक्टर में जुड़े लोगों को जिनकी सालाना इनकम मिनिमम ₹400000 है उनको नेट एनुअल इनकम का 3 गुना लोन मिल सकता है.

यह भी पढ़े -   खुशी: 10 साल पहले लापता हुआ बेटा राजस्थान में मिला, खुशी से निकले मां के आंसू

SBI ग्रीन कार लोन के लिए इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता

  • पिछले 6 महीने के बैंक स्‍टेटमेंट देना होगा.
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटोआईडेंटिटी प्रूफ के तौर पर पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस सहित कुछ अन्य डॉक्‍यूमेंट्स
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट, टेलिफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, एलआईसी
  • अगर सैलरीड हैं तो कार खरीदने के लिए अपनी लेटेस्‍ट सैलरी स्लिप और फॉर्म 16 की कॉपी
  • अगर बिजनेसमैन हैं, तो उसे अपना 2 साल का रिटर्न देना होगा.
  • एग्रीकल्‍चर से जुड़े हैं, तो जमीन के कागजात देने होंगे.
यह भी पढ़े -   शादी के कार्ड पर पढ़ने को मिल रहा है कुछ नया, इस तरह लोगो तक पहुंचाए जा रहे हैं ये संदेश

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!